यूपी में Akhilesh Yadav ने फूंका चुनावी बिगुल, 2022 में 400 सीटें जीतने का दावा

उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव 2022 के लिए समाजवादी पार्टी ने साइकिल यात्रा के जरिए चुनावी बिगुल फूंक दिया है

लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में आगामी विधानसभा चुनाव 2022 के लिए समाजवादी पार्टी (SP) ने साइकिल यात्रा के जरिए चुनावी बिगुल फूंक दिया है। वरिष्ठ नेता जनेश्वर मिश्र की जयंती (Janeshwar Mishra’s birth Anniversary) पर साइकिल यात्रा पर निकलने से पहले पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने सपा कार्यालय पर मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि 2022 के चुनाव में सपा 400 सीटें जीतेगी। जनता भाजपा (BJP) से नाराज है। भाजपा सरकार ने जनता को धोखा दिया है।

अखिलेश यादव ने कहा, भाजपा (BJP) के घोषणापत्र में 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का वादा था। आज उत्तर प्रदेश का किसान जानना चाह रहा कि काले क़ानून के बाद, जिस तरह से मंड़ी बंद हो चुंकी हैं, क्या उनकी आय दोगुनी हई? आज भी किसानों के गन्ने का बकाया है।

‘छोटे लोहिया’ के नाम से प्रसिद्ध

पण्डित जनेश्वर मिश्र समाजवादी पार्टी के एक राजनेता थे। समाजवादी विचारधारा के प्रति उनके दृढ निष्ठा के कारण वे ‘छोटे लोहिया’ के नाम से प्रसिद्ध थे। वे कई बार लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य रहे। उन्होने मोरारजी देसाई, चौधरी चरण सिंह, विश्वनाथ प्रताप सिंह, चन्द्रशेखर, एच डी देवगौड़ा और इंद्रकुमार गुज़राल के मंत्रिमण्डलों में काम किया। 7 बार केन्द्रीय मंत्री रहने के बाद भी उनके पास न अपनी गाड़ी थी और न ही बंगला। इनके नाम पर लखनऊ (Lucknow) में एशिया का सबसे बड़ा सुन्दर पार्क सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव के प्रेरणा से उत्तर प्रदेश के पूर्व युवा मुख्यमंत्री अखिलेश यादव द्वारा  जनेश्वर मिश्र पार्क का निर्माण कराया गया।

 

 

जनेश्वर मिश्र का जन्म 5 अगस्त 1933 को बलिया के शुभनथहीं के गांव में हुआ था। उनके पिता रंजीत मिश्र किसान थे। बलिया में प्राथमिक शिक्षा पूरी करने के बाद 1953 में इलाहाबाद पहुंचे जो उनका कार्यक्षेत्र रहा। जनेश्वर को आजाद भारत के विकास की राह समाजवादी सपनों के साथ आगे बढ़ने में दिखी और समाजवादी आंदोलन में इतना पगे कि उन्हें लोग ‘छोटे लोहिया’ के तौर पर ही जानने लगे।

यह भी पढ़े1980 के बाद Indian Men’s Hockey Team ने रचा इतिहास, देश में चारों तरफ जश्न माहौल

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles