‘अब समझौता नहीं..’ वीडियो में साथ दिखे अक्षय व सोनम

0

मुंबई| मासिक धर्म की स्वच्छता के प्रति जागरूकता पर आधारित आगामी फिल्म ‘पैड मैन’ के कलाकार अक्षय कुमार और सोनम कपूर माहवारी से जुड़े जागरूकता फैलाने वाले एक वीडियो में साथ नजर आ रहे हैं। ‘अब समझौता नहीं-द शॉपिंग लिस्ट’ नामक वीडियो का उद्देश्य माहवारी पर फैली चुप्पी को तोड़ना है।

इस वीडियो में सोनम कुछ वस्तुओं की सूची को पढ़ती हुई नजर आती हैं जिसमें पुराने और गंदे कपड़ों के टुकड़ों से लेकर असुरक्षित वस्तुओं जैसे राख, नारियल भूसी और घास शामिल हैं। इन सभी चीजों का इस्तेमाल भारत के अधिकांश क्षेत्रों की महिलाएं माहवारी के दौरान करती हैं।

वीडियो के आखिर में अक्षय और सोनम देश के विभिन्न हिस्सों में महिलाओं को साल भर के सैनिटरी पैड उपलब्ध कराने के लिए वत्सल्य फाउंडेशन को न्यूनतम 400 रुपये का दान करने का आग्रह करते हैं।

अक्षय ने एक बयान में कहा, “माहवारी के दौरान शर्म की भावना स्वच्छता उत्पादों की कमी से अधिक बढ़ जाती है। इससे महिलाओं और लड़कियों के लिए और मुश्किल होती है जो अक्सर माहवारी के दौरान काम या फिर स्कूल जाना बंद कर देती हैं। इस वीडियो के माध्यम से हम इस विषय पर खुलकर बात कर रहे हैं ताकि इससे जुड़ी शर्म और शर्मिदगी खत्म हो सके।”

सोनम ने कहा, “माहवारी से जुड़ी शर्म व इसे छुपाने की प्रवृत्ति से कई वंचित महिलाएं और लड़कियां हानिकारक सामग्री का उपयोग करने लगती हैं जिसके परिणामस्वरूप कभी-कभी उन्हें गंभीर संक्रमण हो जाते हैं। इस वीडियो के जरिए हम देश के नागरिकों को शिक्षित करना चाहते हैं और माहवारी पर चुप रहने वाली धारण को बदलना चाहते हैं।”

वत्सल्य फाउंडेशन की निदेशक स्वाति मुखर्जी ने कहा, “इस वीडियो से जमा होने वाले धन से सखी पैड्स को खरीदकर गरीब महिलाओं के बीच बांटा जाएगा।”

 

loading...
शेयर करें