यूपी में जाम छलकाना हुआ महंगा, आज से शराब पर लगा Corona cess

लखनऊ: पिछले Lockdown में राजस्व की संजीवनी बनी शराब एक बाद फिर सरकार की नज़र में आ गई है. lockdown और बढते कोरोना के बीच सरकार की राजस्व एकत्र करने की चिंता को शराब ने कम कर दिया है. सरकार ने शराब पर corona cess लगाने का फैसला किया है. इससे अब प्रदेश में शराब महेंगी हो जाएगी. इसके लिए आबकारी विभाग ने नई नीति में एक बार फिर संशोधन किया है. संशोधन के बाद उत्तर प्रदेश में शराब 10 रुपये से लेकर 40 रुपये तक मंहगी हो गई है.

यूपी के फाइनेंस मिनिस्ट्री से जुड़े अफसरों के मुताबिक कोरोना की दूसरी वेव के चलते लगा लॉकडाउन बढ़ता जा रहा है. ऐसे में डिपार्टमेंट को रेवेन्यू में घाटा हो रहा था. इसे पूरा करने के लिए आबकारी नीति 2021-22 में संशोधन किया गया है. इसे संशोधित करके सेस बढ़ाया गया है. इसके कारण अब शराब 10 रुपये से लेकर 40 रुपये तक मंहगी हो गई है.

Corona cess लगने के बाद यूपी में शराब दामों में 10-40 रुपये तक की बढ़त हुई है. यूपी आबकारी नीति 2021-22 में संशोधन करते हुए शासन ने रेगुलर कैटेगरी की शराब पर 10rs/90ml पर विशेष अतिरिक्त प्रतिफल शुल्क लगा दिया है. इसी तरह प्रीमियम कैटेगरी की शराब पर भी 10rs/90ml, सुपर प्रीमियर पर 20rs/90ml, स्कॉच पर 30 rs/90ml और इंपोर्टेड शराब पर भी 40 rs/90ml अतिरिक्त प्रतिफल शुल्क लगाया गया है.

बता दें कि कोरोना महामारी से जूझ रही यूपी सरकार का खजाना तेजी से खाली हो रहा है. इस बीच सरकार रेवेन्यू के नए उपाय तलाशने की कोशिश कर रही है. ऐसे मुश्किल दौर में राजस्व बढ़ाने के लिए प्रदेश सरकार ने शराब पर Covid Cess लगा दिया है.

ये भी पढ़ें : IPL पर गिरी कोरोना संक्रमण की गाज, अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

Related Articles