रिपोर्ट : अलीबाबा सेल्फ-ड्राइविंग वाहनों को बनाने पर कर रही काम  

नई दिल्ली। मौजूदा समय को टेक्नोलॉजी युग कहना बिल्कुल भी गलत नहीं होगा। इन दिनों हर क्षेत्र में आपको टेक्नोलॉजी का प्रभाव देखने को मिलेगा। इस बार टेक्नोलॉजी को लेकर एक औऱ खबर दुनिया में हंगामा मचा रही है। यह खबर है सेल्फ ड्राइविंग कार बनाने की।

आपको बताते चले कि चीनी ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा समूह ने पुष्टि की है कि वह ऑटोनॉमस ड्राइविंग प्रौद्योगिकी पर काम कर रही है। एक रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी गई है। एक रिपोर्ट में अलीबाबा के हवाले से कहा गया कि कंपनी के कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) लैब के मुख्य वैज्ञानिक वांग गांग इस शोध दल के प्रमुख हैं और इसमें तेजी से प्रगति हुई है।

मिली जानकारी के मुताबिक कंपनी के शोध का लक्ष्य लेवल 4 तक पहुंचना है, जिसका मतलब यह है कि सेल्फ-ड्राइविंग वाहन खुद से ही पूरी तरह चल सके और उसे चलाने के लिए मनुष्य की जरूरत न हो। चीनी अधिकारियों ने इंटेलिजेंट कनेक्टेड वाहनों के स्थानीय रोड टेस्ट के लिए 12 अप्रैल को नियमन जारी किया था। अलीबाबा सेल्फ-ड्राइविंग वाहनों का नियमित रूप से रोड टेस्ट करती है और कंपनी इस प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने के लिए 50 और विशेषज्ञों की भर्ती करने जा रही है।

Related Articles