झीलों के शहर Srinagar में सभी गार्डन और पार्क बंद, COVID-19 के नए मामले धड़ल्ले से बढ़े

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच श्रीनगर में सभी गार्डन और पार्क बंद कर दिए गए हैं

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir)में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस COVID-19 के 2,381 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान संक्रमण से 866 लोग डिस्चार्ज हुए और 21 लोगों की मृत्यु दर्ज की गई है। वायरस के बढ़ते मामलों के बीच श्रीनगर (Srinagar) में सभी गार्डन और पार्क बंद कर दिए गए हैं।

कोरोना वायरस के सक्रिय मामले 19,558

 

संक्रमण से कुल डिस्चार्ज मरीज 1,39,050
कोरोना से कुल मृत्यु 2,147

मशहूर पर्यटन स्थल

कश्मीर घाटी के मध्य में बसा श्रीनगर भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक हैं। श्रीनगर एक ओर जहां ‘डल झील’ के लिए प्रसिद्ध है तो वहीं दूसरी ओर विभिन्न मंदिरों के लिए विशेष रूप से प्रसिद्ध है।

 

1700 मीटर ऊंचाई पर बसा श्रीनगर मुख्य रूप से झीलों और हाऊसबोट के लिए जाना जाता है। इसके अलावा श्रीनगर परंपरागत कश्मीरी हस्तशिल्प और सूखे मेवों के लिए भी विश्व प्रसिद्ध है। श्रीनगर का इतिहास काफी पुराना है। माना जाता है कि इस जगह की स्थापना प्रवरसेन द्वितीय ने 2,000 साल पहले की थी। इस जिले के चारों ओर 5 अन्य जिले स्थित है। श्रीनगर जम्मू और कश्मीर राज्य की ग्रीष्मकालीन राजधानी है। ये शहर और उसके आस-पार के क्षेत्र एक जमाने में दुनिया के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थल माने जाते थे। जैसे- डल झील, शालिमार और निशात बाग, गुलमर्ग, पहलगाम, चश्माशाही, आदि।

डल झील, तैरते हाउसबोट

श्रीनगर का सबसे बड़ा आकर्षण यहां की डल झील है। जहां सुबह से शाम तक रौनक नजर आती है। सैलानी घंटों इसके किनारे घूमते रहते हैं या शिकारे में बैठ नौका विहार का लुत्फ उठाते हैं। दिन के हर प्रहर में इस झील की खूबसूरती का कोई अलग रंग दिखाई देता है। देखा जाए तो डल झील अपने आपमें एक तैरते नगर के समान है। तैरते आवास यानी हाउसबोट, तैरते बाजार और तैरते वेजीटेबल गार्डन इसकी खासियत हैं। कई लोग तो डल झील के तैरते घरों यानी हाउसबोट में रहने का लुत्फ लेने के लिए ही यहां आते हैं।

यह भी पढ़ेPBKS vs KKR: दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में होने वाले इस मैच में इन खिलाड़ियों पर होंगी नजरें

Related Articles