सभी वर्ग ने अपनी बारी आने पर निभायी पूरी जिम्मेदारी और बन गया रिकार्ड

लखनऊ: गुरुवार की सुबह ढेर सारी खुशियाँ लेकर आयी, जब देश कोविड टीकाकरण के 100 करोड़ के आंकड़े को पार कर गया। 10 माह में 100 करोड़ के विशाल लक्ष्य की इस बेमिसाल उपलब्धि में उत्तर प्रदेश ने करीब 12.21 करोड़ टीके की डोज लगाकर एक बड़ी जिम्मेदारी निभायी है।

देश के सबसे बड़े राज्य होने के नाते यूपी को सबसे आगे रहने की जिम्मेदारी का पूरा एहसास था, इसीलिए सभी के सम्मिलित प्रयास से यह मुकाम आसानी से हासिल हो गया और अब शत-प्रतिशत टीकाकरण की दिशा में भी कदम बढ़ चुके हैं ।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन उत्तर प्रदेश के महाप्रबन्धक – टीकाकरण डॉ. मनोज कुमार शुकुल का कहना है कि देश के 100 करोड़ टीकाकरण के विशाल लक्ष्य में अन्य राज्यों के मुकाबले उत्तर प्रदेश ने बड़ी जिम्मेदारी निभाई है। इसमें जहाँ स्वास्थ्य कर्मियों व फ्रंटलाइन वर्कर ने दिन रात अथक मेहनत की वहीँ जब जिसकी बारी आई तब सभी ने अपनी जिम्मेदारी निभाई, जिससे यह बड़ा लक्ष्य आसान बन गया।

इसमें करीब 64 फीसद आबादी यानि लगभग 9.43 करोड़ को कोविड टीके की पहली डोज और करीब 2.78 करोड़ को दूसरी डोज लग चुकी है । इस तरह कुल मिलाकर अब तक करीब 12.21 करोड़ टीके की डोज लग चुकी है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन उत्तर प्रदेश के कोविड टीकाकरण के ब्रांड एम्बेसडर व किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के रेस्परेटरी मेडिसिन विभाग के अध्यक्ष डॉ. सूर्यकान्त का इस बेमिसाल उपलब्धि पर कहना है कि अभी टीकाकरण की रफ़्तार को बनाए रखने की जरूरत है क्योंकि कोरोना से समुदाय को सुरक्षित बनाने का यह सबसे कारगर हथियार है । उन्होंने टीकाकरण के साथ ही त्योहारों पर कोविड प्रोटोकाल के पूर्ण पालन की भी अपील की है ।

Related Articles