18 जनवरी से खुलेंगे शिक्षण संस्थान ‘कोटा’ के सभी कोचिंग सेंटर (Centers)

राजस्थान सरकार ने सभी राजकीय विद्यालयों एवं उच्च शिक्षण संस्थानों के साथ निजी विद्यालयों, कोचिंग संस्थानों एवं मेडिकल कॉलेज, डेन्टल कॉलेज, नर्सिंग कॉलेज एवं पैरा मेडिकल कॉलेज को खोलने का निर्णय लिया है।

कोटा:  राजस्थान सरकार ने सभी राजकीय विद्यालयों एवं उच्च शिक्षण संस्थानों के साथ निजी विद्यालयों, कोचिंग संस्थानों एवं मेडिकल कॉलेज, डेन्टल कॉलेज, नर्सिंग कॉलेज एवं पैरा मेडिकल कॉलेज को खोलने का निर्णय लिया है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार कोटा जिले में 11 जनवरी से मेडिकल कॉलेज, डेन्टल कॉलेज, नर्सिंग कॉलेज तथा पैरा मेडिकल कॉलेज खोलने की अनुमति होगी। जिले के सभी सरकारी, निजी विद्यालयों के 9वीं से 12वीं तक की नियमित कक्षाओं के लिए विद्यालय 18 जनवरी से खोले जायेंगे। सभी सरकारी एवं निजी विद्यालयों तथा कोचिंग संस्थानों द्वारा नियमित कक्षाओं के लिए शिक्षा विभाग द्वारा जारी की गई मानक संचालन प्रक्रिया की पालना सुनिश्चित की जायेगी।

जिला मजिस्ट्रेट के यह आदेश

नियमित कक्षाओं में अध्ययन के लिए छात्रों की बैठक व्यवस्था इस प्रकार की जाये कि प्रत्येक कक्ष में छात्रों की उपस्थिति कक्ष की क्षमता के 50 प्रतिशत से अधिक नहीं हो। कक्षा एक से आठवीं तक की नियमित कक्षा गतिविधियां आगामी आदेश तक बन्द रहेगी।जिला मजिस्ट्रेट के आदेश पर शिक्षण व्यवस्था के सुचारू रूप से संचालन के लिए थाना क्षेत्रों में नोडल अधिकारी नियुक्त किये गये है।

नोडल अधिकारी के पर्यवेक्षण में अपने थाना क्षेत्र में संचालित कोचिंग संस्थान, हॉस्टल, पीजी, मैस आदि का कोचिंग संस्थान का संचालन शुरू होने से पूर्व एवं शुरू होने के एक सप्ताह के मध्य आकस्मिक निरीक्षण करते हुए राज्य सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए समय-समय पर जारी दिशा-निर्देशों की पालना किये जाने के संबंध में जांच करना सुनिश्चित करेंगे।

यह भी पढ़े:‘दीनबंधु’ सर छोटूराम (‘Deenbandhu’ Sir Chhoturam) की 76 वीं पुण्यतिथि पर दिग्गजों ने दी श्रद्धांजलि

Related Articles