इन लोगों को बिलकुल भी नहीं खाना चाहिए बादाम, स्वास्थ को हो जाएगा बड़ा नुकसान

0

नई दिल्ली: वैसे तो स्वास्थ के लिए सारे ड्राई फ्रूट्स अच्छे होते हैं, लेकिन कुछ लोगों को ये नुक्सान भी कटे हैंअब बादाम को ही ले लीजिए, बादाम दिमाग के लिए बहुत अच्चा होता है, लेकिन अगर इसकी मात्रा शरीर में ज्यादा हो जाए तो ये काफी नुक्सान कर सकता है। आपने बहुत बार लोगों को यह कहते सुना होगा कि दिमाग को तेज बनाने के लिए रोजाना सुबह बादाम खाए। जो लोग इन बीमारियों से पीड़ित हैं उन्हें बादाम का सेवन नहीं करना चाहिए। स्वास्थ हो जाएगा खराब।

बात करें बादाम के गुडों की तो इसमें प्रोटीन, वसा, विटामिन और मिनेरल पर्याप्त मात्रा में होते हैं। इतनी ही नहीं इसका सेवन हमारी स्किन के लिए भी अच्छा होता है पर क्या आप जानते हैं कुछ लोगों के लिए बादाम का सेवन नुकसान भी दे सकता है। आइए जानते हैं किन लोगों को बादाम के सेवन से बचना चाहिए…

जिन लोगों का ब्लड प्रैशर हाई रहता हो उन्हें बादाम का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये लोग ब्लड प्रैशर की दवाईयों का सेवन भी करते हैं। दवाईयों के साथ बादाम से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। बादाम आपकी समस्या को बढ़ा सकते हैं।

अगर आपको किडनी में पथरी या गॉल ब्लेडर संबंधी कोई परेशानी है तो आपको बादाम का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसमें ऑक्सलेट अधिक मात्रा में होता है।

अगर आपको डाइजेशन संबंधी कोई परेशानी है तो भी आपको इसके सेवन से बचना चाहिए, क्योंकि बादाम में फाइबर काफी मात्रा में होता है जो आपकी परेशानी को पहले से ज्यादा कर सकता है। एसिडिटी की समस्या में बादाम का खाना एवॉइड करें।

मोटापे से परेशान लोगों को भी इसका सेवन करने से बचना चाहिए, क्योंकि इसमें कैलोरी और वसा बहुत मात्रा में होती है। अगर आप किसी हेल्थ प्रॉब्लम के चलते एंटीबायोटिक मेडिसन ले रहे हैं तो बादाम खाना बंद कर दें।

तो इन सब लोगों की सेहत के लिए बादाम काफी नुक्सान देह होता है। इसीलिए आपको बादाम के ज्यादा सेवन से बचने की ज़रूरत है।

loading...
शेयर करें