पहली सितंबर से बिकने वाले सभी वाहनों का अनिवार्य होगा पांच साल का insurance

चेन्नई : मद्रास हाईकोर्ट  ने एक मुक़दमे में फैसला सुनाते हुए कहा है की अब पहली सितम्बर से अगर कोई भी वाहन बिकता है तो पांच साल का बम्पर तो बम्पर insurance अनिवार्य होगा। इस कड़ी में आपकी जानकरी के लिए बता दें की बम्पर तो बम्पर इंश्योरेंस का मतलब होता है ऐसा बीमा जिसमें शत प्रतिशत क्लेम मिले।

insurance में हर छोटी बड़े पुर्ज़े पर मिलेगा क्लेम

इस कड़ी में खबर के मुताबिक जस्टिस एस वैद्यनाथन ने अपने आदेश में कहा है कि इस अवधि के बाद वाहन के मालिक को ड्राइवर, पैसेंजर और थर्ड पार्टी के साथ ही खुद के हितों की रक्षा करने में सतर्क रहना चाहिए जिससे उन पर कोई बोझ न आए। ऐसा इसलिए है क्योंकि पांच साल से अधिक समय तक बंपर-टू-बंपर इंश्योरेंस को बढ़ाया नहीं जा सकता है। इस कड़ी में आपकी जानकारी के लिए बता दें बता दें कि बंपर-टू-बंपर इंश्योरेंस में वाहन के उन हिस्सों को भी कवर मिलेगा जिनमें आम तौर पर बीमा कंपनियां कवर नहीं देती हैं।

जज ने कहा कि यह दुखद है कि जब कोई वाहन बेचा जाता है, तो खरीदार को पॉलिसी की शर्तों और इसके महत्व के बारे में साफ तौर पर नहीं बताया जाता है। इसी तरह वाहन खरीदते समय खरीदार को भी पॉलिसी के नियमों तथा शर्तों को अच्छी तरह समझने में कोई दिलचस्पी नहीं होती, क्योंकि वह वाहन के प्रदर्शन के बारे में अधिक चिंतित रहता है, न कि पॉलिसी के बारे में।

यह भी पढ़ें : उज्बेकिस्तान ने अफगानिस्तान की मदद के लिए hub के रूप में कार्य करने की पेशकश

Related Articles