इलाहाबाद HC ने वकीलों के लिए जारी किया फरमान, अब इस ड्रेस कोड का करेंगे इस्तेमाल

प्रयागराज: कोर्ट रूम में वकीलों के बहस करते समय ड्रेस कोड में थोड़ा बदलाव किया गया है। जिसको लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) ने वकीलों को नए ड्रेस को पहनने के लिए कहा है। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने गुरुवार को कहा है कि अब कोर्ट में बहस के दौरान कोट, पैंट और बैंड (Lawyer Dress Code) पहनना होगा। हालांकि अभी भी बहस के दौरान गाउन ना पहनने की छूट जारी रहेगी।

कोर्ट में अभी तक वकील सफेद शर्ट पैंट और बैंड पहनकर ही बहस कर सकते थे, जिस व्यवस्था में फिलहाल बदलाव किया गया है। नए आदेश के प्रभावी होने के बाद अब वकीलों को कब कोट, पैंट और बैंड पहनकर ही बहस करने की अनुमति रहेगी। गौरतलब है कि कोरोना काल में संक्रामण ना फैले इसके लिए वकीलों को फुल ड्रेस पहनकर बहस करने से छूट दी गई थी।

वर्चुअली मुकदमों में ड्रेस कोड में नहीं थे वलिक

कोरोना काल की वजह से हाईकोर्ट में वर्चुअली मुकदमों की सुनवाई हुई, इसमें ऑनलाइन वकीलों ने बहस की। इस दौरान ऐसे कई वकील आए जिसमे वकीलों ने निश्चित ड्रेस कोड में ऑनलाइन बहस नहीं की। इसके चलते हाईकोर्ट ने ऐसे वकीलों को फटकार भी लगाई थी।

एक और बदलाव

इसके अलावा कोर्ट ने एक और बदलाव किया है, जिसमे कंप्यूटरीकृत व्यवस्था बढ़ने के बाद नियमों में बदलाव करते हुए ए4 साइज पेपर पर याचिका, जवाबी हलफनामे दाखिल करने की अधिसूचना जारी की गई है। इसके तहत न्यायालय प्रशासन ने ए4 साइज के पेपर स्वीकार करने का आदेश जारी किया।

Related Articles