हाईकोर्ट एरिया होगा स्मार्ट

0

high court photo

इलाहाबाद। उच्चतम न्यायालय की तर्ज पर हाईकोर्ट एरिया को भी स्मार्ट बनाने की योजना तैयार की गई है। हाइकोर्ट परिसर के आसपास
बिजली के खंभे और बिजली की लाइनें नहीं दिखाई देंगी। एक खंभे से दूसरे खंभे तक बिजली के तारों का बड़ा जंजाल अब पूरी तरह से खत्म करने की तैयारी कर ली गई है।

उच्च न्यायालय के चारों तरफ रोड के किनारे खड़े  बिजली के खंभों और केबि‍ल को हटाया जाएगा। कुछ जरूरी जगहों पर  खंभे लगाने के बाद शेष खंभों पर लगे केबि‍लों को अंडरग्राउंड किया जाएगा।
भव्य कार्यक्रम की हो रही तैयारी
हाइकोर्ट परिसर के आसपास सुंदरीकरण की मुख्य वजह यह है कि अगले साल हाईकोर्ट की बिल्डिंग के 150 साल पूरे होने वाले है। इमारत के 150 साल  पूरे होने की खुशी में न्यायालय परिसर में बड़ा कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर देश के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और उच्चतम न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश शामिल होंगे। इसके अलावा कुछ और भी गणमान्य लोग कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। न्यायालय परिसर की भव्यता और कार्यक्रम के दौरान किसी प्रकार के व्यवधान से बचने की मंशा से ये योजना बनाई गई है।

बिजली लाइनें होगी अंडरग्राउंड
33 और 11 केवी बिजली की लाइनों को अंडरग्राउंड किया जाएगा। मुख्य अभियंता विद्युत वितरण इलाहाबाद का कहना है कि देश के राष्ट्रपति के हाईकोर्ट में प्रोग्राम के कारण कोर्ट के आसपास बिजली की लाइनों और पोल्‍स को शिफ्ट करने का प्लान किया जा रहा है।

loading...
शेयर करें