Allahabad High court का बड़ा फैसला, Elections में कोरोना से हुई मौत पर एक करोड़ रुपये दें मुआवजा

Allahabad High court  ने यूपी पंचायत चुनाव में ड्यूटी के दौरान कोरोना संक्रमण की वजह

लखनऊ: Allahabad High court ने यूपी पंचायत चुनाव में ड्यूटी के दौरान कोरोना संक्रमण की वजह से हुई मौतों के मामले में राज्य सरकार की तरफ से घोषित मुआवजे को नाकाफी बताया है। कोर्ट ने राज्य चुनाव आयोग और यूपी सरकार से मृतक कर्मचारियों के परिजनों को एक-एक करोड़ रुपये का मुआवजा देने पर पुनर्विचार करने का निर्देश दिया है। कोर्ट ने चुनाव आयोग से कहा कि अध्यापकों, शिक्षामित्रों को जबरन चुनावी टास्क पर लगाया गया, जिससे लोगों की मौत हुई। जबकि उनको दिया गया मुआवजा पर्याप्त नहीं है।

इससे पहले यूपी सरकार पंचायत चुनाव में ड्यूटी करने दौरान मरने वाले कर्मचारियों को मुवावजा के रुप में 35 लाख रुपये देने का फैसला लिया था लेकिन Allahabad High court की नजर में यह मुवावजा वेहद कम है। हाईकोर्ट  ने यूपी सरकार को आदेश दिया है कि 35 लाख की  मुवावजा को बढ़ाकर 1 करोड़ किया जाए।

यूपी कर्मचारी संघ संयुक्त परिषद ने दावा किया है कि इन चुनावों के दौरान ड्यूटी पर लगाए गए करीब दो हज़ार शिक्षकों की पिछले दिनों में कोविड से मौत हो गई है। न्यायमूर्ति सिद्धार्थ वर्मा और न्यायमूर्ति अजित कुमार की पीठ ने राज्य में कोविड-19 के प्रसार को लेकर दायर एक जनहित याचिका पर सुनवाई के दौरान यह टिप्पणी की।

आपको बता दें कि अदालत ने कहा, ‘परिवार की आजीविका चलाने वाले व्यक्ति की जिंदगी का मुआवजा और वह भी राज्य और निर्वाचन आयोग की ओर से जानबूझकर उस व्यक्ति को RT-PCR सहायता के बगैर ड्यूटी करने के लिए बाध्य करने के चलते कम से कम एक करोड़ रुपये होना चाहिए। हमें आशा है कि राज्य निर्वाचन आयोग और सरकार मुआवजे का राशि पर पुनर्विचार करेगी।’

कोर्ट का सख्त आदेश 

कोर्ट ने सरकारी व गैर सरकारी अस्पतालों को सख्त आदेश दिया है कि जो कोविड संदिग्ध मौत होती है तो उसे भी कोरोना से हुई मौत माना जाये. कोई भी अस्पताल संदिग्ध मरीजों को गैर कोविड मरीज न समझे। यदि कोई सर्दी जुकाम से भर्ती हुआ है और रिपोर्ट नहीं आयी है और मौत हो जाती है तो ऐसी मौत को कोरोना मौत माना जाए। बशर्ते कि उसे हार्ट या किडनी की अन्य गंभीर समस्या न हो। कोर्ट ऐसी मौत पर कोविड प्रोटोकॉल का दाह संस्कार में पालन कराने का भी आदेश दिया है।

यह भी पढ़ें: नेट प्रैक्टिस के दौरान इस क्रिकेटर की हुई मौत, सदमे में क्रिकेट जगत

Related Articles

Back to top button