देशी जड़ी बूटियों में एलोवेरा है सर्वोत्तम जानिए इसके लाभ

0

जानिए एलोवेरा के १० फायदों के बारे में,जो है आपके लिए खास

एलोवेरा हमारे लिए कई प्रकार से फायदेमंद है इसके सेवन के साथ ही इसको त्वचा पर भी लगाया जाता है. आपने भी एलोवेरा के बारे में काफी सुना होगा| आज हम आपको इसके बारे में कुछ अलग बताने जा रहे है|एलोवेरा आपकी त्वचा, बालों, पेट और पूरी सेहत को अलग-अलग तरह से लाभ पहुंचाता है. एलोवेरा जूस या एलोवेरा जैल को अलग-अलग तरह से इस्तेमाल किया जाता है. एलोवेरा जैल या जूस एलोवेरा कि पत्ती के अदंर की लेयर में होता है. एलोवेरा को आयुर्वेद में संजीवनी कहा जाता है. इसमें अमीनो एसिड की मात्रा भरपूर रहती है और विटामिन 12 की मौजूदगी से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बनी रहती है. एलोवेरा त्वचा की देखभाल से लेकर बालों की खूबसूरती तक और घावों को भरने से लेकर कैंसर से निजात पाने तक, हर परेशानी से राहत देता है. किसी भी समस्या के लिए जितने कारगर घरेलू नुस्खे होते हैं उससे अच्छा कुछ और नहीं. जी हां, घरेलू नुस्खे बिना किसी नुकसान के आपको ऐसे फायदे देते है जो कई बार आपकी समस्या को जड़ से ही खत्म कर देते हैं. इससे भी कई ज्यादा फायदे देता है एलोवेरा. आपने भी एलोवेरा के फायदों के बारे में खूब सुना होगा.

1. त्वचा के लिए एलोवेरा : गमियों में बाहर से घर आने के बाद सन बर्न से बचने के लिए आप एलोवेरा को अपना सकते हैं. सनबर्न वाले हिस्से पर एलोवेरा लगाना भी लाभकारी होता है. यह टैन हटाने और स्ट्रेच मार्क कम करने में भी मददगार साबित होता है.
2. बालों के लिए एलोवेरा के फायदे : एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से बालों में रुखापन, बालों के झड़ने और डैंड्रफ जैसी कई समस्याएं भी आसानी से दूर हो जाएंगी. आज हम आपको बता रहे हैं कि बालों में एलोवेरा जैल के इस्तेमाल से कैसे इन्हें खूबसूरत बनाया जा सकता है.

3. बालों के लिए एलोवेरा : अगर आप बालों के लंबे न होने से परेशान है तो एक बार एलोवेरा ट्राई करके देखिए. आधा कप एलोवेरा लेकर उसमें मेथी के बीज, तुलसी पाउडर और 2 चम्मच कैस्टर ऑयल मिला लें. इस पेस्ट को बालों पर लागकर रखें और कुछ घंटे के बाद शैंपू कर लें. जल्द ही आपके बालों की ग्रोथ बढ़ने लगेगी.
4. डैन्ड्रफ दूर करेगा एलोवेरा : अगर आप बालों में डैन्ड्रफ की समस्या से परेशान है तो उससे भी एलोवेरा जेल आपको निजात दिलाएगा. एलोवेरा जेल को अपने बालों पर एक घंटे लगा रहने दें. उसके बाद उसे धो लें. कई दिन ऐसे करने से बालों से डैंड्रफ गायब हो जाएगा.

5. गंजेपन से मिलेगी निजात : आज की भागदौड़ वाली जिंदगी में लोग अपने बाल पर ज्यादा ध्यान नहीं देते. यही वजह है कि लोगों को कम उम्र में ही गंजेपन या बाल झड़ने की समस्या से दो चार होना पड़ता है. ऐसे में अगर आप एलोवेरा का इस्तेमाल करते हैं तो बाल झड़ने या टूटने की समस्या काफी हद तक खत्म हो जाएगी. इसके लिए आपको सिर्फ रेगुलर बेसिस पर एलोवेरा जूस का इस्तेमाल करना होगा. आप कोशिश करें कि अपने कंडिशनर या सैम्पू के साथ एक से दो चम्मच एलोवेरा जूस को मिलाकर इस्तेमाल करें.

6. एलोवेरा के फायदे स्किन के लिए : आप अगर आम तौर पर एलोवेरा के पत्तों के बीच का हिस्सा अपने स्किन पर लगाते हैं तो आपके लिए यह काफी लाभदायक होगा. ऐसा करने से आपके चेहरे या स्कीन पर होने वाले टैनिंग को भी दूर करता है.
7. एलोवेरा के फायदे, वजन कम करने के लिए : अगर आप चाहते हैं कि आप जल्द अपने मोटापे से छुटकारा पा लें तो इसके लिए आप इस जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं.

8. एलोवेरा के फायदे, वजन कम करने के लिए : सुबह और शाम दो बार इसका इस्तेमाल कर आप हर महीने अपने वजन में कमी कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए आपको कोई अतिरिक्त कसरत भी नहीं करनी होगी.

9. एलोवेरा के फायदे, आखों के लिए : अगर आप काम करते हुए या घर में रहते हुए कंप्यूटर के सामने ज्यादा समय तक बैठते हैं, टीवी ज्यादा देखते हैं या मोबाइल का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं तो आपकी आंखों पर इसका बुरा असर पड़ेगा. ऐसे में अगर आप एलोवेरा जूस का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपकी आंखों के लिए बेस्ट रहेगा.

10. एलोवेरा के फायदे साइनस में : आम तौर पर सर्दियों में लोगों को इस तरह की समस्या होती है. कई बार तो लंबे समय तक दवाई का सेवन करने के बाद भी आपको साइनस से राहत नहीं मिलती. लेकिन एलोवेरा साइनस में आपको राहत दिला सकता है.

 

loading...
शेयर करें