अद्भुत और अविश्वसनीय! 145 फीट ऊंचे बुर्ज खलीफा-थीम पर सजा दुर्गा पूजा पंडाल

कलकत्ता: माँ दुर्गा का पावन पर्व नवरात्रि का आरंभ हो चुका है और वहीं कोलकाता में होने वाली दुर्गा पूजा का पंडाल अद्भुत और अविश्वसनीय बना हुआ नजर आ रहा है। इस बीच पूरी तरह से पंडाल जगमगा उठा है क्योंकि देवी दुर्गा अपने बच्चों के साथ धरती पर उतरने के लिए तैयार हैं। पश्चिम बंगाल की राजधानी दुर्गा पूजा के पांच दिनों – षष्ठी, सप्तमी, अष्टमी, नवमी और विजया दशमी के दौरान खुशी से झूम उठती है क्योंकि लोग कोलकाता के चारों ओर घूमते हुए पंडाल में जाते हैं और सभी व्यंजनों का आनंद लेते हैं।

जहां हर साल कई थीम पर पंडाल बनाए जाते हैं, वहीं श्रीभूमि स्पोर्टिंग क्लब, कोलकाता के प्रसिद्ध पूजाओं में से एक है। यहां पर लेक टाउन क्षेत्र में दुबई के बुर्ज खलीफा-थीम वाले पंडाल का निर्माण किया है। पंडाल की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गए हैं।

https://twitter.com/iindrojit/status/1445774616119574530?t=zE0G0nXtN1EwQPuTzjllSA&s=19

145 फीट ऊंचे बुर्ज खलीफा पंडाल में विशेष रोशनी की व्यवस्था है जो रात में इसे राजसी से कम नहीं दिखाएगा। दो महीने की अवधि में 250 श्रमिकों ने पंडाल का निर्माण किया।

श्रीभूमि स्पोर्टिंग क्लब के अध्यक्ष ने कही ये बात

श्रीभूमि स्पोर्टिंग क्लब के अध्यक्ष सुजीत बोस ने मीडिया से बात करते हुए कहा, “हर साल, हम प्रतिष्ठित इमारतों की प्रतिकृति के रूप में पंडाल का निर्माण करते हैं। इससे पहले, हमने इसे पेरिस ओपेरा, केदारनाथ और पुरी मंदिरों की थीम पर बनाया था। दूसरों के बीच में।”

https://twitter.com/sauravojha16/status/1445984844664631297?t=VbpOXKWXxFu6VOkOhykvRA&s=19

रक्तदान शिविर का आयोजन

उन्होंने कहा, “हम इस उत्सव के दौरान हमेशा सामाजिक कार्य करते हैं। हमने इस साल लगभग 2,000 लोगों के लिए रक्तदान शिविर का आयोजन किया है।” सुजीत बोस ने दोहराया कि श्रीभूमि स्पोर्टिंग क्लब बुधवार को पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा लगाए गए कोविड -19 दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करेगा।

15 को समापन

दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि पंडाल विशाल होंगे और अलग-अलग प्रवेश-निकास बिंदुओं के साथ सभी तरफ से खुले होंगे। सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करना होगा। महा षष्ठी इस साल 11 अक्टूबर को है जबकि दुर्गा पूजा का समापन 15 अक्टूबर को विजय दशमी के साथ होगा।

Related Articles