इस देश में Amazon शुरू करेगा मैन्युफैक्चरिंग, मिलेंगे लाखों रोजगार, जानिए उपकरणों के नाम

इस साल 2021 के अंत तक Amazon डिवाइसेज का निर्माण करेगी। इसके लिए कंपनी ने फॉक्सकॉम की सब्सिडियरी क्लाउड नेटवर्क टेक्नोलॉजी के साथ साझेदारी किया है।

नई दिल्ली: ई कॉमर्स कंपनी Amazon भारत में मैनुफैक्चरिंग स्टार्ट करने जा रही है। इस साल 2021 के अंत तक वह चेन्नई (तमिलनाडु) में Fire TV Stick जैसे Amazon डिवाइसेज का निर्माण करेगी। इसके लिए कंपनी ने फॉक्सकॉम की सब्सिडियरी क्लाउड नेटवर्क टेक्नोलॉजी के साथ साझेदारी किया है।

यह अमेजन की देश में पहली मैनुफैक्चरिंग लाइन होगी। अमेजन ने एक ब्लॉगपोस्ट के जरिए इसकी जानकारी देते हुए कहा कि आत्मनिर्भर भारत (Atmanirbhar Bharat) के लिए भारत सरकार की मुहिम Make in India के प्रति उसकी प्रतिबद्धता है। इसके अलावा भारतीय शिल्पकारों और आयुर्वेदिक दवाइयों को अमेजन के प्लेटफॉर्म के जरिए वैश्विक बाजारी में उपलब्ध कराया जाएगा। कंपनी इस यूनिट में Fire T.V Stick सहित अपने अन्य उपकरणों का निर्माण करेगी।

यह भी पढ़े:  Corona Update: देश में कुल 89,99,230 लोगों को लगी COVID-19 Vaccine, जानें राज्यों में मौत का आंकड़ा

Amazon ने लिया लाखो रोजगार का लक्ष्य

इसके अलावा Amazon ने भारत में 1 करोड़ छोटे और मध्यम श्रेणी के कारोबार के डिजीटाईजेशन के लिए 1 बिलियन डॉलर के निवेश के साथ साथ 2025 तक 10 लाख रोजगार के निर्माण का लक्ष्य भी रखा है। केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद और अमेजन इंडिया के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट अमित अग्रवाल के बीच एक मीटिंग के बाद इस बात की घोषणा की गयी। केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि, “आज भारत निवेश के लिए एक आदर्श स्थान बन गया है।  साथ ही इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी उत्पादों के उद्योग में विश्वभर में आपूर्ति के हम सबसे प्रमुख देश बनने की ओर अग्रसर हैं।

हमारी सरकार द्वारा प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (PLI) योजना को शुरू करने के फैसले का दुनियाभर में स्वागत किया जा रहा है। हम अमेजन द्वारा चेन्नई में मैन्‍युफैक्‍चरिंग यूनिट लगाने के फैसले का स्वागत करते हैं। इस से घरेलू उत्पादन क्षमता में बढ़ोतरी होगी और रोजगार का निर्माण भी होगा। ये हमारे आत्मनिर्भर भारत अभियान को बढ़ावा देने में मददगार साबित होगा।”

यह भी पढ़े:  बाबा रामदेव से सीख ले शीर्षासन, कम नजर आएगा पेट्रोल के दाम: शशि थरूर

Related Articles

Back to top button