अमेरिका का संयुक्त राष्ट्र पर आरोप, उइगर समुदाय पर अत्याचार की जांच में नाकाम UN

अमेरिका ने चीन द्वारा उइगर समुदाय पर किए जा रहे अत्याचारों की आलोचना करते हुए संयुक्त राष्ट्र पर पर्याप्त जांच न करने का आरोप लगाया है।

नई दिल्लीः अमेरिका ने चीन द्वारा उइगर समुदाय पर किए जा रहे अत्याचारों की आलोचना करते हुए संयुक्त राष्ट्र पर पर्याप्त जांच न करने का आरोप लगाया है।

दरअसल संयुक्त राष्ट्र में महिलाओं के मुद्दों के लिए नियुक्त अमेरिकी राजनयिक केली क्यूरी ने उइगर समुदाय के बारे में बात करते हुए कहा कि, चीन के शिनजियांग प्रांत में मुस्लिम अल्पसंख्यकों पर कथित तौर पर हो रहे अत्याचार की जांच के लिए संयुक्त राष्ट्र पर्याप्त कोशिश नहीं कर रहा है।

वहीं क्यूरी ने हिरासत केंद्रों में प्रजनन पर बलपूर्वक नियंत्रण और यौन हिंसा पर ध्यान केंद्रित करते हुए कहा कि, ऐसे कृत्यों से व्यापक स्तर पर महिलाओं को शिकार बनाने की परिपाटी दिखती है। यह आश्चर्यजनक है कि संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उल्लंघन के इन गंभीर आरोपों के प्रति चिंतित नहीं है और इसकी जांच करने की इच्छा भी नहीं है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चीन पर आरोप लगाते हुए अमेरिकी राजनयिक ने कहा कि, संयुक्त राष्ट्र शिनजियांग की स्थिति पर कुछ बोलने की स्थिति में नहीं है और संयुक्त राष्ट्र अर्थपूर्ण तरीके से वहां पहुंचने और जांच करने की मांग भी नहीं कर रहा है।

गौरतलब है कि अमेरिका सहित दुनिया के कई देशों ने चीन द्वारा शिनजियांग प्रांत में रह रहे उइगर मुस्लिमानों के मानवाधिकारों के हनन का आरोप लगाया है। हालांकि चीन ने इन दावों को सिरे से खारिज कर दिया है।

Related Articles

Back to top button