अमेरिका ने वाजपेयी के देहांत पर जताया शोक, दी श्रद्धांजलि

0

वाशिंगटन: भारत रत्न और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का गुरुवार को दिल्ली के एम्स में निधन हो गया। उनके देहांत के बाद से ही देश समेत पूरी दुनिया से शोक संदेश आ रहे हैं। वाजपेयी के निधन पर अमेरिका चीन और पाकिस्तान ने शोक जताया है।

वाजपेयी

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने भारत के पूर्व प्रधानमंत्री के निधन पर शोक जताया। उन्होंने अमेरिका-भारत संबंधों को सुदृढ़ करने के लिए साझा प्रयासों की स्वाभाविक साझेदारी के रूप में वाजपेयी के दृष्टिकोण की सराहना की। विदेश मंत्रालय द्वारा जारी बयान में पोम्पियो ने वाजपेयी के निधन पर भारत के लोगों के लिए प्रति संवेदना जताई।

पूर्व प्रधानमंत्री के योगदानों का उल्लेख करते हुए बयान में कहा गया,”उन्होंने अपने देश के विकास के लिए बिना रुके और थके प्रयास किए और हर भारतीयों के जीवन में सुधार के लिए समर्पित रहे, जिससे देश एक वैश्विक और आर्थिक शक्ति बना।”

उन्होंने कहा,”वर्ष 2000 में उन्होंने अमेरिकी कांग्रेस के समक्ष अमेरिका-भारत संबंधों को साझा प्रयासों की स्वाभाविक साझेदारी के रूप में चिह्न्ति किया।”

बयान के मुताबिक, “उन्होंने बहुत पहले ही जान लिया था कि अमेरिका और भारत अपने साझा लोकतांत्रिक मूल्यों के आधार पर साझेदारी विकसित कर सकते हैं, जो आर्थिक समृद्धि और क्षेत्र और दुनिया की सुरक्षा में योगदान देगा।”

उन्होंने कहा, “आज, हमारे दोनों देश और द्विपक्षीय संबंध प्रधानमंत्री वाजपेयी के ²ष्टिकोण से लाभान्वित हो रहे हैं।”

loading...
शेयर करें