अमेरिका ने दिया चीन को करारा जवाब, दक्षिण चीन सागर में घुमाया जंगी जहाज

0

बीजिंग। अपने सम्राज्‍यवादी नीति से बाज नहीं आने वाले देश चीन को अमेरिका ने उसकी अवकात दिखा दी। लंबे से जिसे चीन अपना बताकर दावा कर रहा था। उस दक्षिणी चीन सागर में अमेरिकी ने अपने जंगी जहाज को घुमाय। अमेरिका के इस कदम से चीन ने नाराजगी जाहिर की है। दक्षिणी चीन सागर में जिन दो द्वीपों पर चीन अपना दावा करता है वहां से होकर मंगलवार को अमेरिका ने अपने नौसेना का एक मिसाइल डिस्ट्रॉयर गुजरा।

इस पर भड़के चीन ने कहा है कि अमेरिका संप्रभुता का सम्मान करें। दक्षिणी चीन सागर में कई द्वीप है, जिनपर चीन का दावा है। लेकिन वहीं अगर हकिकत पर गौर करें तो जिस पर चीन अपना दावा करता है। वह पूरी तरह से चीन का भाग नहीं हैं। इसी पर लंबे समय से कई देशों के से साथ चीन का विवाद चल रहा है।

यह भी पढ़े- ‘नमस्ते’ से धाक जमा आई रक्षामंत्री, चीन से निपटने के लिए बनाई अचूक रणनीति

हालांकि, यूएस ऑफिशियल्स ने सीएनएन से बातचीत करते हुए कहा है कि डिस्ट्रॉयर ने चीनी दावे के क्षेत्रों में प्रवेश नहीं किया, लेकिन स्ट्रैट बेसलाइन से होकर गुजर रहा था, जिस पर भी चीन अपना दावा कर रहा है। बीजिंग ने यूएस वॉरशिप और मिलिट्री एयरक्राफ्ट को इन दक्षिणी चीन सागर के द्वीपों से दूर रहने को कहा है। जिसे कई देश नहीं मान रहें है। एक समय तो ऐसा भी आया था, कि इसी क्षेत्र के कुछ भागों को लेकर चीन और जापान आमने सामने आ गये थे। दोनों देशों के बीच युद्घ जैसे हालात बन गये थे।

loading...
शेयर करें