अमेरिका: हवाई द्वीप में तूफान ‘लेन’ ने दी दस्तक, ट्रंप ने इमरजेंसी का ऐलान किया

होनोलूलू: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तूफान ‘लेन’ के आगमन के बाद हवाई द्वीप में इमरजेंसी का ऐलान कर दिया है। हवाई में दस्तक देने के साथ इस तूफान की रफ्तार कम होकर श्रेणी-3 की हो गई है। पहले ही इस तूफान के चलते द्वीप के कुछ इलाकों में भूस्खलन और भारी बारिश से तबाही मच चुकी है। अमेरकी राष्ट्रीय मौसम विज्ञान सेवा ने यह जानकारी दी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, लेन ने गुरुवार को पिछले 24 घंटों में तेज हवाओं और लगभग 50 सेंटीमीटर बारिश के साथ हवाई द्वीपसमूह में तबाही मचाई। माना जा रहा है कि यह तूफान हवाई द्वीप समूह में पिछले तीन दशकों का सबसे भयानक तूफान ला सकता है। जिससे भारी तबाही होने की आशंका है।

होनोलूलू के मेयर कर्क कैल्डवेल ने कहा, “लेन, अब जबकि धीमा पड़ गया। इसमें काफी आद्र्रता है और यह धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है।” उन्होंने कहा, “और यही कारण है कि हम यहां बहुत सावधानी बरत रहे हैं।”

मौसम के पूवार्नुमान के अनुसार, तूफान का केंद्र प्रतिघंटे 210 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार रहा है।  इस बीच राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को हवाई में आपात स्थिति घोषित की है।

हवाई में तूफान के मद्देनजर पेंटागन ने बुधवाह को संभावित जोखिमों को टालने के लिए नौसेना के जहाजों को बंदरगाह तट पर हवाई के करीब सेलिंग करने का आदेश दिया है।

Related Articles