अमेरिका: जानिये कैसा रहा उपराष्ट्रपति Kamala Harris का शुरूआती जीवन

वॉशिंगटन: अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) ने शपथ ग्रहण करते ही इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज करा दिया. अमेरिका के इतिहास में आज तक कोई भी महिला राष्ट्रपति नहीं हुई है. कमला हैरिस यह कीर्तिमान स्थापित करने वाली पहली महिला है.

कैसा रहा Kamala Harris का शुरूआती जीवन?

कमला हैरिस भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक हैं. उनकी माँ श्यामा गोपालन हैरिस चेन्नई से थी. बाद में वो अपनी पढ़ाई के लिए अमेरिका चली गई. कमला हैरिस (Kamala Harris) की माँ एक कैंसर शोधकर्ता थी. जिनका साल 2009 में निधन हो गया. पिता डोनाल्ड हैरिस जमैका के रहने वाले हैं, फिलहाल वे स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में पढ़ाते हैं. कमला हैरिस का जीवन काफी संघर्ष से भरा रहा है. वह जब सात साल की थी तभी उनके पेरेंट्स ने तलाक ले लिया.

कमला हैरिस (Kamala Harris) का शुरूआती जीवन ज्यादातर ऑकलैंड में बीता, हैरिस यहीं पली-बढ़ी हैं. डोनाल्ड हैरिस से अलगाव के कुछ दिन बाद हैरिस की माँ उन्हें और उनकी छोटी बहन को लेकर कनाडा शिफ्ट हो गई. हैरिस ने अपनी शुरूआती शिक्षा यही से पूरी की. इसके बाद उन्होंने हावर्ड यूनिवर्सिटी से 1986 में अपनी स्नातक की पढ़ाई की. वहीँ कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी से 1989 में कानून की पढ़ाई की डिग्री ली.

राष्ट्रपति बनने का सफ़र

पढ़ाई खत्म करने के बाद कमला हैरिस ने बतौर जिला अटार्नी जनरल सैन फ्रांसिस्को में काम किया. साल 2003 में फ्रांसिस्को की जिला वकील बनी. साल 2017 में उन्होंने कैलिफोर्निया से संयुक्त राज्य सीनेटर का पदभार संभाला. उन्होंने होमलैंड सिक्योरिटी एंड गवर्नमेंट अफेयर्स कमेटी, इंटेलिजेंस पर सेलेक्ट कमेटी, ज्यूडिशियरी कमेटी और बजट कमेटी में भी काम किया।

मौजूदा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सीनेटर कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया था. इसके साथ ही उपराष्ट्रपति पद की टिकट पाने वालीं कमला हैरिस पहली एशियाई-अमेरिकी बनी।

यह भी पढ़ें: मामा-भांजे की करतूत जानकर रह जायेगे दंग, पुलिस के भी उड़ गए थे होश  

Related Articles