अमेरिका ने भारत पर कोविड vaccine export फिर शुरू करने के लिए डाला दबाव

वाशिंगटन : बिडेन प्रशासन कथित तौर पर भारत द्वारा कोविड vaccine export फिर से शुरू करने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी पर दबाव डाल रहा है। इस कड़ी में  ऐक्सोस समाचार की खबर के मुताबिक बिडेन ने कहा हम नियमित रूप से द्विपक्षीय और बहुपक्षीय चैनलों में भारत सरकार के साथ संवाद कर रहे हैं ताकि टीके की आपूर्ति पर चर्चा की जा सके और निर्यात के लिए समयसीमा के बारे में पूछताछ की जा सके।

vaccine export पर लगी है रोक

इस कड़ी में मंत्रालय के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी 24 सितंबर को यहां व्हाइट हाउस में क्वाड के पहले व्यक्तिगत शिखर सम्मेलन के लिए ऑस्ट्रेलिया और जापान के अपने समकक्षों स्कॉट मॉरिसन और योशीहिदे सुगा और राष्ट्रपति बिडेन के साथ शामिल होंगे। और अमेरिका चहता है की भारत इससे पहले निर्यात को खोल दे। भारत ने कोविड -19 टीकों का निर्यात उस वर्ष की शुरुआत में बंद कर दिया था, जब उसे अधिक वायरल डेल्टा वैरिएंट के कारण होने वाले मामलों में भारी उछाल के मद्देनजर स्थानीय स्तर पर पर्याप्त भारतीयों को टीका नहीं लगाने के लिए आंतरिक आलोचना का सामना करना पड़ा था।

एक्सिस ने बताया कि बिडेन प्रशासन के अधिकारियों ने कहा है कि वे समझते हैं कि यह एक संवेदनशील मुद्दा है और इसलिए मोदी के लिए एक “नरम दृष्टिकोण” अपनाने का फैसला किया है, और प्रशासन ने “मोदी को मजबूत करने की कोशिश करने के खिलाफ फैसला किया है।

यह भी पढ़ें : PepsiCo ने मथुरा में शुरू किया फूड प्लांट, लोगों को रोज़गार की उम्मीद

Related Articles