अमेरिका लड़ेगा कोरोना से जंग, आज से लगेगा कोरोना का टीका

अमेरिका ने कोरोना के खिलाफ जंग शुरू कर दी है, इमरजेंसी के लिए फ़ाइज़र वैक्सीन के इस्तमाल करने की मंजूरी मिल गई है। अधिकारियो ने जानकारी दी है कि अब आज सोमवार से वैक्सीन मिलना शुरू हो जायेगा।

वाशिंगटन: अमेरिका ने कोरोना के खिलाफ जंग शुरू कर दी है, इमरजेंसी के लिए फ़ाइज़र वैक्सीन के इस्तमाल करने की मंजूरी मिल गई है। अधिकारियो ने जानकारी दी है कि अब आज सोमवार से वैक्सीन मिलना शुरू हो जायेगा। जनरल गुस्ताव पर्ना कोरोना वैक्सीन के डिस्ट्रीब्यूशन की देखरेख कर रहे है। इनका कहना है कि वैक्सीन की 30 लाख डोज़ इस सप्ताह के अंत में सभी राज्यों में पहुंचाई जा रही है।

गुस्ताव पर्ना ने दावा करते हुए जानकारी दी है कि ये फ़ाइज़र वैक्सीन लगने के बाद से कोविड-19 से 95 फ़ीसद सुरक्षा देती है और फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन विभाग (एफडीए) ने इसे सुरक्षित बताया है।

ये भी पढ़ें : किसानों ने कुंडली बॉर्डर पर आठ किलोमीटर तक लगाई जाम, बनाई बस्ती 

अमेरिका में शनिवार को ही कोरोना ने 3309 लोगों की जान ली है। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी ने बताया कि दुनिया में एक दिन में इतनी मौतें कहीं भी नहीं हुई हैं और इसी को ध्यान में रखते हुए इमरजेंसी में वैक्सीन लगाने का फैसला लिया है। नवंबर महीने से कोरोना संक्रमण का अकड़ा तेजी से बढ़ने लगा था।

ये भी पढ़ें : पीएम मोदी किसानों का अहित करना तो दूर, कभी सोच भी नहीं सकते: कैलाश चौधरी

आपको बता दे कि ब्रिटेन में इस वैक्सीन के टीकाकरण लगाने की शुरू हो चुकी है। जनरल पर्ना ने बताया कि अगले 24 घंटे में वैक्सीन शिपिंग कंटेनर्स में पैक हो जाएंगी। सोमवार को 145 जगहों पर वैक्सीन पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है, मंगलवार तक 425 जगहों पर और बुधवार को और 66 जगहों पर वैक्सीन पहुंच जाएगी। अगले हफ्ते वैक्सीन फाइज़र की शुरुआती डिलीवरी होगी। इससे 30 लाख लोगों का टीकाकरण किया जा सकेगा।

 

Related Articles

Back to top button