ताकत के बल पर नहीं, बल्कि कार्यों से दुनिया का नेतृत्व करेगा अमेरिका: बिडेन

बिडेन ने चुनाव परिणाम आने के बाद शनिवार को डेलावेयर के विलमिंग्टन में अपने समर्थकों को संबाेधित करते हुए यह बात कही।

वाशिंगटन: अमेरिका में राष्ट्रपति पद का चुनाव जीतने वाले डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन ने कहा कि एक वैश्विक नेता के तौर पर अमेरिका की पहचान उसकी ताकत के रूप में नहीं, बल्कि उसके कार्यों से होनी चाहिए।

बिडेन ने चुनाव परिणाम आने के बाद शनिवार को डेलावेयर के विलमिंग्टन में अपने समर्थकों को संबाेधित करते हुए यह बात कही। बिडेन ने कहा, “ आज रात पूरी दुनिया अमेरिका की ओर देख रही है। मैं मानता हूं कि अमेरिका पूरी दुनिया के लिए प्रकाश का एक स्तंभ है। हम सभी लोगों का नेतृत्व करेंगे, लेकिन ताकत के बल पर नहीं, बल्कि अपने कार्यों से प्रस्तुत किए गए उदाहरणों के बल पर।”

डेमोक्रेटिक नेता बिडेन ने कहा कि वह राष्ट्रपति के रूप में अमेरिका के लोगों का आत्मविश्वास दोबारा लौटाने का प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा, “ मैं चाहता हूं कि राष्ट्रपति कार्यालय अमेरिका की आत्मा को पुन:स्थापित करने का काम करे। इस देश की रीढ़ की हड्डी माने जाने वाले मध्यम वर्ग को मजबूत करना और दुनियाभर में अमेरिका के सम्मान को लौटाना हमारा लक्ष्य होगा।”

बिडेन ने कहा, “ मैं जीत के बाद अमेरिका के प्रांतों को लाल अथवा नीले रंग के रूप में नहीं देखूंगा। मैं सभी प्रांतों को केवल संयुक्त राज्य अमेरिका के नजरिए से ही देखूंगा। मैं दिल से प्रयास करूंगा कि आप सबका विश्वास जीत सकूं।” दरअसल, अमेरिकी चुनाव में रिपब्लिकन प्रभाव वाले प्रांतों को लाल रंग और डेमोक्रेट समर्थक प्रांतों को नीले रंग में दिखाया गया था।

डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता ने अपनी जीत के लिए अफ्रीकी अमेरिकी मूल के मतदाताओं का विशेष रूप से आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि इन लोगों के कारण ही शुरुआती मुकाबलों में पिछड़ने के बावजूद उन्हें बढ़त मिली। अमेरिका पिछले तीन महीनों से रंगभेद (ब्लैक लिव्स मैटर) की आग में जल रहा था।

बिडेन ने कोरोना वायरस (कोविड-19) के खिलाफ लड़ाई को मजबूत करने का संकल्प लेते हुए कहा, “ मेरा पहला कार्य कोरोना वायरस महामारी को रोकना होगा। मैं सोमवार को एक समिति के गठन की घोषणा करूंगा। इसमें शीर्ष स्तर के वैज्ञानिक और विशेषज्ञ शामिल होंगे। उनके द्वारा तैयार की जाने वाली योजना को देश में जनवरी 2021 से लागू किया जाएगा।”

उन्होंने ट्रम्प समर्थकों से कड़वाहट भुलाने की अपील करते हुए कहा, “ मैं समझ सकता हूं कि जिन लोगों ने ट्रम्प को वोट दिया है वे आज निराश होंगे। मैं भी कई बार पराजित हुआ हूं यही लोकतंत्र का सुंदर पहलू है कि इसमें सबको मौका मिलता है। चलिए, नफरत समाप्त कीजिए। एक-दूसरे की बात सुनिए और आगे बढ़िए। विरोधियों को शत्रु मानना बंद कीजिए, क्योंकि हम सब अमेरिकी हैं। बाइबल हमें सिखाती है कि हर चीज का एक समय होता है। अब घावों को भरने का समय आ गया है।”

अमेरिका में हालांकि राष्ट्रपति चुनाव परिणाम की आधिकारिक रूप से घोषणा नहीं की गयी है लेकिन तमाम शीर्ष मीडिया संस्थानों के मुताबिक डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन जीत हासिल कर चुके हैं। बिडेन ने अमेरिका का अगला राष्ट्रपति बनने के लिए 270 इलेक्टोरल वोट के जादुई आंकड़े को पार कर लिया है। उघर, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भी चुनाव में अपनी जीत का दावा करते हुए कहा है कि इसका फैसला अब कोर्ट करेगा।

इसे भी पढ़े: एक्टर टाइगर श्रॉफ की फिल्म ‘गणपत’ में एक्ट्रेस नुपूर सेनन आ सकती हैं नज़र

Related Articles

Back to top button