अमेरिका निभाएगा दोस्ती, कोरोना संकट के बीच जो बाइडेन ने PM Modi से फोन पर की बात

नई दिल्ली: जब भारत देश इस कोरोना संकट से परेशान है तब दो देशों ने एक दूसरे का हाल जाना। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सोमवार को लगभग रात 10 बजे फोन पर बातचीत की है। दोनों देशों के नेताओं के बीच भारत और अमेरिका में बढ़ रही कोरोना महामारी को लेकर बात हुई है। इस दौरान पीएम मोदी (PM Modi) और बाइडन (Biden)के साथ एक उपयोगी चर्चा हुई। पीएम मोदी ने कहा हम दोनों देशों ने इस संकट को लेकर विस्तार से चर्चा की। अमेरिका ने भारत को वैक्सीन बनाने के लिए रा मटेरियल भेजने की बात कही।

भारत में इन दिनों कोरोना वायरस संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है इसपर नियंत्रण के लिए आपसी सहयोग को लेकर दोनों देशों के नेताओं के बीच चर्चा हुई है। अमेरिकी राष्ट्रपति से हुई बातचीत के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने बताया है कि ”जो बाइडेन के साथ सोमवार रात्रि 10 बजे हमारी फलदायक बातचीत हुई। मैंने भारत को संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा प्रदान किए जा रहे समर्थन के लिए राष्ट्रपति बिडेन को धन्यवाद दिया।”

ये भी पढ़ें: एयरलाइन कंपनियों की मांग ख़ारिज कर मिनिस्ट्री ने बढ़ाई fare hike पर लगी रोक की मियाद

अमेरिका करेगा मदद

पीएम मोदी ने बताया है कि ”जो बाइडेन ने वैक्सीन को बनाने के लिए कच्चे माल और दवाओं की सरल और कुशल आपूर्ति श्रृंखला के महत्व को भी बताया है, जिससे कि आसानी से बनाया जा सके। भारत-अमेरिका स्वास्थ्य सेवा साझेदारी COVID-19 की वैश्विक चुनौती का समाधान कर सकती है।”

ये भी पढ़ें: कोरोना ने तोड़ी पंजाब की कमर, सरकार ने किया नाइट curfew का ऐलान

अमेरिका देगा वैक्सीन बनाने वाली सामग्री

देर रात में अमेरिका ने भारत को वैक्सीन बनाने वाली सागग्री देने की घोषणा की है, जो बाइडेन ने कहा है कि हम “तुरंत” ही भारत को कोविशिल्ड कोरोनावाइरस वैक्सीन के उत्पादन को बढ़ाने के लिए आवश्यक कच्चे माल के स्रोत उपलब्ध कराएंगे।

 

Related Articles

Back to top button