जानिए क्यों आरबीआइ ने american एक्सप्रेस और डाइनर्स क्लब की कसी लगाम, नए कार्ड जारी करने पर पाबन्दी

नई दिल्ली : रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 23 अप्रैल को american एक्सप्रेस बैंकिंग कॉर्प और डाइनर्स क्लब इंटरनेशनल लिमिटेड पर यह कहकर रोक लगा दी है कि वह अब 1 मई 2021 से डोमेस्टिक कस्टमर्स को अपना कार्ड जारी नहीं करेंगे।

आरबीआई ने आज प्रेस रिलीज जारी करके कहा कि  इन कंपनियों ने पेमेंट सिस्टम डाटा स्टोरेज की गाइडलाइन्स का पालन नहीं किया है, जिसकी वजह यह फैसला लेना पड़ा।  जानकारों की माने तो आरबीआई के इस कदम से कंपनी के मौजूदा कस्टमर्स पर कोई असर नहीं होगा।

ऑडिट रिपोर्ट में देरी है american एक्सप्रेस और डाइनर्स क्लब पर लगे बैन की वजह

आप की जानकारी के लिए बताते चलें कि अमेरिकन एक्सप्रेस बैंकिंग कॉर्प और डाइनर्स क्लब इंडिया को पेमेंट एंड सेटलमेंट सिस्टम्स एक्ट, 2007 (PSS Act) के तहत भारत में पेमेंट सिस्टम ऑपरेट करने का अधिकार है। रिज़र्व बैंक के आज के फैसले के मुताबिक, 1 मई से दोनों कंपनियां नए कस्टमर्स को अपना कार्ड जारी नहीं कर पाएंगी।

इस कड़ी में आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आरबीआइ ने पेमेंट सिस्टम डाटा के स्टोरेज पर अप्रैल 2018 में एक सर्कुलर जारी किया था। इस सर्कुलर के मुताबिक, सभी पेमेंट सिस्टम प्रोवाइडर्स को अपना डाटा सिर्फ इंडिया में ही स्टोर करना था।

इसके साथ ही कंपनियों को सिस्टम अप्रूव्ड ऑडिट रिपोर्ट भी एक तय टाइमलाइन के अंदर आरबीआइ को सौंपनी थी। आरबीआइ ने पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों को 6 महीने के भीतर यानी 15 अक्टूबर 2018 तक नियमों को पालन करने का वक्त दिया था। इस मसले के जानकारों की माने तो यह दोनों कम्पनीज़ इन नियमों को नज़रअंदाज़ कर रही थीं। इसी लिए रिज़र्व बैंक को इनके खिलाफ कार्यवाही करनी पड़ी।

यह भी पढ़ें : केजरीवाल ने प्रोटोकॉल तोड़ meeting की लाइव, पीएम ने टोका तो मांगी माफ़ी

 

Related Articles

Back to top button