भारत और अमेरिका के बीच 2+2 वार्ता का आगाज, नई दिल्ली पहुंचे अमेरिकी विदेश और रक्षा मंत्री

भारत और अमेरिका के बीच 2+2 वार्ता में शिरकत करने के लिए अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर भारत पहुंचे हैं।

नई दिल्लीः भारत और अमेरिका के बीच तीसरी 2+2 वार्ता का आगाज होने जा रहा है। जिसमें शिरकत करने के लिए अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर नई दिल्ली पहुंच गए हैं।

भारत और अमेरिका के बीच 2+2 वार्ता शुरू होने के पहले विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक फैक्ट शीट में कहा गया, ‘भारत के एक क्षेत्रीय और वैश्विक शक्ति बनकर उभरने का अमेरिका स्वागत करता है। अमेरिका संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत के आगामी कार्यकाल के दौरान उसके साथ निकटता से काम करने को भी उत्सुक है।’

गौरतलब है कि भारत और अमेरिका के बीच होने वाली इस वार्ता में भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर और भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर हिस्सा लेंगे। जिस दौरान एशिया-पैसिफिक क्षेत्र में कई रणनीतिक मसलों पर चर्चा की जाएगी।

आपको बता दें कि अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने हाल ही जापान की राजधानी टोक्यो में आयोजित क्वाड समूह की बैठक में हिस्सा लिया था, जिस दौरान इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में चीन को काउंटर करने का खाका तैयार किया गया था।

Related Articles

Back to top button