लंदन में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की उड़ी खिल्ली, लोगों ने उड़ाया ‘डायपर बेबी ट्रंप’ का गुब्बारा

0

लंदन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पहली ब्रिटेन की राजकीय और विवादित यात्रा के खिलाफ बड़ा विरोध प्रदर्शन हुआ। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने डायपर में ‘‘ डायपर बेबी ट्रंप ’’ का एक विशाल गुब्बारा संसद भवन के ऊपर उड़ाया। पार्लियामेंट स्कवायर पर सुबह करीब 9.30 बजे नारंगी रंग के इस ब्लिंग गुब्बारे में हवा भरी। इस दौरान लोगों ने जमकर तालियां बजाई।

आयोजकों ने ट्रंप के इस गुब्बारे ने बेबी वाला डायपर भी पहनाया है। इसीलिए इस गुब्बारे का नाम भी डायपर बेबी गुब्बारा रखा गया। छह मीटर के गुब्बारे में जब हवा भरी गई, तो यह धीरे-धीरे आसमान की तरह उठने लगा। यह तकरीबन 30 मीटर की ऊंचाई पर उड़ेगा।

आयोजक लियो मुर्रे ने बताया कि विशालकाय गुब्बारे का डिजाइन ट्रंप से ‘‘उस भाषा में बात करने के लिए किया गया है, जो वह समझते हैं कि निजी अपमान है। मुर्रे के मुताबिक, कुछ लोग ट्रंप की खिल्ली उड़ाने के इस विचार पर असहमत हो सकते हैं, लेकिन उन्हें लगता है कि ट्रंप की नीतियों ने एक ऐसा माहौल बनाया है जहां ‘‘ सामान्य कूटनीतिक नियम लगभग निलंबित हैं।

प्रदर्शनकारियों में शामिल और खुद को ट्रंप बेबी सिटर्स समूह की सदस्य बताने वाली भारतीय मूल की शीला मेनन ने कहा, ‘मेरे लिए यह एक बेहद उत्कृष्ट ब्रिटिश राजनीतिक तंज है। वहीं लंदन के मेयर सादिक खान ने लंदन के ऊपर ‘ट्रंप बेबी’ को उड़ने की इजाजत देने के अपने फैसले की वकालत करते हुए कहा, यह विरोध अमेरिका के खिलाफ नहीं बल्कि ट्रंप के खिलाफ है।’

आयोजकों ने बताया कि इस विशालकाय गुब्बारे के लिए 29,000 पौंड से ज्यादा की रकम इकट्ठा की गयी, क्योंकि वे एक हास्यपूर्ण विरोध दर्ज कराना चाहते थे।  इस बीच अमेरिकी दूतावास ने चौंकाने वाला कदम उठाते हुए अमेरिकी नागरिकों को आगाह किया कि ट्रंप की यात्रा के दौरान सरगर्मी कम रखें और लो स्टैंडर्ड रखें।

loading...
शेयर करें