अमेरिका के नए रक्षा मंत्री ने फ्रांस से की पश्चिम एशिया को लेकर चर्चा

अमेरिकी रक्षा मंत्री ऑस्टिन ने फ्रांस के रक्षा मंत्री से अफगानिस्तान और इराक के साथ कोरोना महामारी पर चर्चा की है।

वाशिंगटन: अमेरिका के नये रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ( American Defense Minister Londi Austin ) ने पश्चिम एशिया के मुद्दों, अफगानिस्तान और इराक ( Afghanistan and Iraq ) में युद्ध तथा वैश्विक महामारी Covid-19 पर फ्रांस के रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली ( France Defense Minister Florence Parley ) के साथ बातचीत की है।

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ( US Ministry of Defense ) के प्रेस सचिव जॉन किर्बी ने गुरुवार को बताया कि रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन तृतीय ने आज फ्रांसीसी रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पर्ली के साथ फोन पर बात की। उन्होंने बताया कि दोनों नेताओं ने अफ्रीका में सुरक्षा, स्थिरता, आतंकवाद, महामारी और इराक तथा अफगानिस्तान में व्याप्त स्थिति के साथ-साथ पश्चिम एशिया की स्थिति को लेकर निरंतर सतर्कता की आवश्यकता पर व्यापक चर्चा की है।

इससे पहले किर्बी ने कहा कि अमेरिका ने अफगानिस्तान में अपनी मौजूदगी पर फैसला नहीं किया था क्योंकि उसे चिंता थी कि तालिबान अपनी प्रतिबद्धताओं का पालन करेगा या नहीं। इस दौरान दोनों नेताओं ने सहेल क्षेत्र में आतंकवाद से लड़ने में सहयोग के महत्व पर सहमति व्यक्त की और भारत-प्रशांत क्षेत्र में साझा हितों पर भी चर्चा की।

यह भी पढ़े: पत्रकार के हत्यारे की रिहाई पर फूटा अमेरिका का गुस्सा, पकिस्तान को दी चेतावनी

Related Articles

Back to top button