एमिरेट्स ने विमानों में ‘हिंदू भोजन’ ना परोसने का किया फैसला, बतायी ये वजह!

0

नई दिल्ली: दुबई की सबसे बड़ी एयरलाइन कंपनी एमिरेट्स की फ्लाइट्स में अब हिंदू भोजन नहीं मिलेगा। कंपनी के अपने मील मेन्यू से इस हैटाने का  फैसला किया है। दरअसल, कुछ अंतररष्ट्रीय विमान कंपनियां यात्रियों को अपनी धार्मिक आस्था के अनुरूप खाना बुक कराने की सुविधा देती हैं, जिसमें एमिरेट्स भी शुमार है। विमान में सफर करने से पहले ही यात्री खाना बुक कर सकते हैं। लेकिन, एमिरेट्स की फ्लाइट्स में अब ऐसा नहीं होगा। हालांकि, एमिरेट्स ने यह भी कहा है कि हिंदू कस्टमर एडवांस में क्षेत्रीय शाकाहारी आउटलेट्स से अपना खाना बुक कर सकते हैं।

इस वजह से बंद किया हिंदू मील

एयरलाइन का कहना है कि ‘एमिरेट्स हिंदू मील के विकल्प को खत्म कर रहा है। हम लगातार विमान में लोगों को दी जाने वाली सुविधाओं को लेकर सुझाव और फीडबैक लेते रहते हैं। इन्हीं के आधार पर फैसला लिया गया है।’ “धार्मिक भोजन” में, अमीरात की वेबसाइट में भारतीय वेज भोजन (एवीएमएल), शाकाहारी जैन भोजन और कोशेर भोजन की सूची है।

आउटलेट्स पहुंचा सकेंगे विमान में भोजन

फ्लाइट्स में हिंदू मील बंद होने की स्थिति में यात्रियों को आउटलेट्स के जरिए खाना मुहैया कराया जाएगा। एयरलाइन का कहना है कि क्षेत्रीय आउटलेट्स विमान के अंदर भी भोजन डिलिवर करते हैं। ऐसे में यात्रियों को खाने से संबंधित कोई भी समस्या नहीं होगी। दरअसल, आउटलेट्स से मिलने वाले कई विकल्प हैं, जैसे हिंदू मील, जैन मील, भारतीय शाकाहारी खाना, कोशर मील, बगैर बीफ वाला मांसाहारी खाना।

ज्यादातर एयरलाइन में हिंदू मील की सुविधा

एमिरेट्स ने भले ही यह सुविधा बंद करने का फैसला किया हो लेकिन अधिकांश बड़ी एयरलाइंस कंपनियां अपने विमानों में शाकाहारी और मांसाहारी खाने का विकल्प देती हैं। खासकर उन यात्रियों के लिए जो बीफ या पोर्क नहीं खाते।

loading...
शेयर करें