‘राष्ट्रीय प्रेस दिवस’ पर अमित शाह ने बोला, मीडिया से राष्ट्र की नींव मजबूत

‘राष्ट्रीय प्रेस दिवस’ पर अमित शाह ने कहा, राष्ट्र की नींव को मजबूत करने की दिशा में अथक प्रयास

नई दिल्ली: राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर गृह मंत्री अमित शाह ने पत्रकारों को शुभकामनाएं देते हुए कहा, हमारी मीडिया बिरादरी अपने महान राष्ट्र की नींव को मजबूत करने की दिशा में अथक प्रयास कर रही है। कोविड -19 के दौरान मीडिया की उल्लेखनीय भूमिका की सराहना करता हूं।

अमित शाह का ट्वीट

गृह मंत्री अमित शाह ने अपने ट्वीटर हैंडल पर ट्विट कर मीडिया से बोला, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार प्रेस की स्वतंत्रता के प्रति “प्रतिबद्ध” है, यह उन लोगों का पुरजोर विरोध करती है जो मीडिया का गला घोंटने की कोशिश करते हैं।” हमारी मीडिया बिरादरी अपने महान राष्ट्र की नींव को मजबूत करने की दिशा में अथक प्रयास कर रही है। मोदी सरकार प्रेस की स्वतंत्रता के लिए प्रतिबद्ध है और इसका विरोध करने वालों का पुरजोर विरोध करती है। मैंने कोविड -19 के दौरान मीडिया की उल्लेखनीय भूमिका की सराहना करता हूं”।

राष्ट्रीय प्रेस दिवस

राष्ट्रीय प्रेस दिवस को अंग्रेजी में (National Press Day) बोला जाता है जिसे हर साल ’16 नवम्बर’ को मनाया जाता है। यह दिवस भारत में एक ‘स्वतंत्र और जिम्मेदार प्रेस की मौजूदगी का प्रतीक है’। विश्व में आज लगभग 50 देशों में प्रेस परिषद है। भारत में प्रेस को ‘वाचडॉग’ और प्रेस परिषद इंडिया को ‘मोरल वाचडॉग’ कहा गया है।

‘राष्ट्रीय प्रेस दिवस’ की स्थापना

प्रथम प्रेस आयोग ने भारत में प्रेस की स्वतंत्रता की रक्षा एवं पत्रकारिता में उच्च आदर्श कायम करने के उद्देश्य से एक प्रेस परिषद की कल्पना की थी। जिसके फलस्वरूप 4 जुलाई, 1966 को भारत में प्रेस परिषद की स्थापना की गई, जिसने 16 नवम्बर, 1966 से अपना विधिवत कार्य शुरू किया। तब से लेकर आज तक हर साल 16 नवम्बर को ‘राष्ट्रीय प्रेस दिवस’ के रूप में मनाया जाता है।

‘राष्ट्रीय प्रेस दिवस’ का लक्ष्य

‘राष्ट्रीय प्रेस दिवस’ का लक्ष्य पत्रकारों को सशक्त बनाने के उद्देश्य से स्वयं को फिर से समर्पित करने का अवसर प्रदान करना है। वर्तमान में पत्रकारिता का क्षेत्र व्यापक हो गया है। पत्रकारिता जन-जन तक सूचनात्मक, शिक्षाप्रद एवं मनोरंजनात्मक संदेश पहुँचाने की कला एवं विधा है।

यह भी पढ़े:बिहार: शपथ ग्रहण में नहीं जाएंगे तेजस्वी यादव, ट्वीट कर बहिष्कार का किया फैसला

यह भी पढ़े:पीएम मोदी, शाह ने दी सभी देशवासियों को भाईदूज की शुभकामनाएं

Related Articles

Back to top button