इस डेरी का दूध अमिताभ बच्‍चन, अंबानी और सचिन तक पीते हैं

पुणे हर आम इंसान के मन में ये जानने की ख्‍वाहिश कि जाने-माने सेलिब्रिटीज क्‍या खाते हैं। क्‍या पीते हैं। किस कंपनी का कौन सा प्रोडक्‍ट यूज करते हैं। नामी-गिरामी लोगों में अपनी खास जगह बना लेने वाली ऐसी ही एक डेरी है भाग्‍यलक्ष्‍मी। पुणे के मंचर में चल रही इस डेयरी का दूध अंबानी परिवार, अमिताभ बच्चन, सचिन तेंडुलकर जैसी सेलिब्रिटी तक पीते हैं। यह कोई छोटी-मोटी डेरी नहीं है। 27 एकड़ में फैले एक फार्म में इसका पूरा सेटअप लगा है। इसमें 3500 गाय हैं। 75 कर्मचारी यहां काम करते हैं। इस डेरी के 12 हजार से ज्‍यादा कस्टमर्स हैं और यहां के दूध की कीमत भी कम नहीं है। यहां का दूध 80 रुपए लीटर बिकता है।

devendra_1428791240_14288

क्‍या कहते हैं डेरी के मालिक

फार्म के मालिक देवेंद्र शाह कपड़े का धंधा छोड़ दूध के कारोबार में आए। वह अपने आप को देश का सबसे बड़ा ग्वाला कहते हैं। ‘प्राइड ऑफ काउ’ प्रोडक्ट 175 कस्टमर्स के साथ शुरू किया था। आज उनके मुंबई और पुणे में 12 हजार से ज्यादा कस्टमर हैं। इनमें कई सेलेब्स और बड़े बिजनेसमैन भी शामिल हैं।

हर काम मशीन से होता है, हाथ का कोई इस्‍तेमाल नहीं

यहां की खास बात ये है कि गाय का दूध निकालने से लेकर बॉटलिंग तक का पूरा काम ऑटोमैटिक होता है। मतलब दूध में किसी इंसान का हाथ तक नहीं लगता। फार्म में दाखिल होने से पहले पैरों पर पाउडर से डिसइंफेक्शन करना जरूरी है। दूध निकालने से पहले हर गाय का वजन और तापमान चेक होता है।  दूध सीधा पाइपों के जरिए साइलोज में और फिर पॉश्चुराइज्ड होकर बोतल में बंद हो जाता है। इतना ही नहीं, यहां की गायें आरओ का पानी पीती हैं। मौसम के हिसाब से डॉक्टर बताते हैं गायों की डाइट। एक बार में 50 गाय का दूध निकाला जाता है जिसमें सात मिनट लगते हैं।

2222

पुराने कस्‍टमर के रेफरेंस से ही मिलेगा दूध

इस डेरी से दूध लेना और यहां का कस्‍टमर बनना कोई आसान काम नहीं है। यहां पुराने कस्टमर के रेफरेंस के बिना नया कस्टमर नहीं बनता। किसी पुराने कस्‍टमर को अगर आप जानते हैं तो ही उसके कहने से आप यहां के कस्‍टमर बन सकते हैं। एक और खास बात कि हर साल 7-8 हजार पर्यटक फार्म घूमने आते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button