Amity यूनिवर्सिटी ने डीआरडीओ के साथ मिलकर शुरू किया डिफेंस टेक्नोलॉजी कोर्स

नई दिल्ली : डीआरडीओ ने डिफेन्स सेक्टर में ह्यूमन रिसोर्स को बढ़ाने और सेक्टर में नए स्टार्टअप के अवसर पैदा करने के उद्देश्य से Amity यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर एक आधुनिक डिफेंस टेक्नोलॉजी कोर्स की शुरुआत की है।

Amity इस प्रोग्राम में देगा पचास फीसद स्कालरशिप

इस कड़ी में डीआरडीओ के डीजी एचबी श्रीवास्तव ने कहा, “भारत को डिफेंस रिसर्च के लिए अपने इकोसिस्टम को विकसित करने की जरूरत है और स्टार्ट-अप को फंड देने के लिए कई योजनाएं शुरू की गई हैं। इस प्रोग्राम के पूरा होने के बाद या उसके दौरान छात्र अपना खुद का आर एंड डी स्टार्टअप विकसित कर सकते हैं। क्यूंकि हमारा उद्देश्य अगला युद्ध खुद के हथियारों के दम पर लड़ना है।”

इस कड़ी में दोनों इस्टीटूट्स ने संयुक्त बयान जारी कर कहा कि ये प्रोग्राम “टैलेंट पूल पैदा करने और रक्षा क्षेत्र में इनोवेशन के लिए शुरू किये जा रहे है क्यूंकि भारत मिसाइल, लड़ाकू विमान, ड्रोन, नेवल सिस्टम, लड़ाकू वाहन, रडार, सोनार, हाइअर एनर्जी मटेरियल और डायरेक्ट एनर्जी सिस्टम आदि सहित डिफेंस टेक्नोलॉजी में आत्मनिर्भरता बढ़ाने का प्रयास कर रहा है।

इस कड़ी में आपकी जानकरी के लिए बता दें यह प्रोग्राम स्पेशलाइजेशन के छह सब्जेक्ट पर केंद्रित होगा – कॉम्बेट व्हीकल इंजीनियरिंग, एयरोस्पेस टेक्नोलॉजी, कम्युनिकेशन सिस्टम और सेंसर, हाइअर एनर्जी मटेरियल टेक्नोलॉजी, नेवल टेक्नोलॉजी और डायरेक्ट एनर्जी टेक्नोलॉजी। इस कड़ी में एमिटी एजुकेशन ग्रुप के फाउंडर अशोक के चौहान ने सभी एमिटी परिसरों में इस डिफेंस टेक्नोलॉजी प्रोग्राम के “सभी छात्रों के लिए पचास फीसदस्कालरशिप की घोषणा भी की है।

यह भी पढ़ें : Reliance Jio जल्द लांच करेगा दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन, फीचर्स की एक झलक

Related Articles