मंदिर के पास हो रही थी खुदाई, तभी निकला सोने का प्राचीन खजाना

उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में अनुमानित सोने का खजाना भले ही ना मिला हो लेकिन तमिलनाडु में सोने का एक पुराना खजाना जरूर मिल गया है. यह पूरा खजाना एक मंदिर के आसपास खुदाई के दौरान मिला है.दरअसल, मामला तमिलनाडु में तिरुचिरापल्ली के थिरुवनाईकवल स्थित जंबुकेश्वर मंदिर का है, यहां खुदाई के दौरान 7 फीट की गहराई में एक तांबे का मटका मिला है, इसमें 1.71 किलो वजन के 505 सोने के सिक्के मिले हैं.

न्यूज एजेंसी एएनआई ने सोने के सिक्कों की तस्वीरें शेयर की हैं. जिसमें देखा जा सकता है कि तांबे के एक पात्र के अंदर सोने के सिक्के रखे हुए हैं. मंदिर प्रशासन ने बताया कि इन सिक्कों पर अरबी भाषा में कुछ लिखा हुआ है.मंदिर प्रशासन के मुताबिक, जंबुकेश्वर मंदिर में खुदाई का कार्य चल था, तब एक कलश दिखा गया. जब इसको खोलकर देखा तो उसमें सोने के सिक्के मिले. जैसे ही मंदिर प्रशासन को इस बात की जानकारी मिली तो उन्होंने तुरंत पुलिस को सूचना दी.

मंदिर प्रशासन के मुताबिक, जंबुकेश्वर मंदिर में खुदाई का कार्य चल था, तब एक कलश दिखा गया. जब इसको खोलकर देखा तो उसमें सोने के सिक्के मिले. जैसे ही मंदिर प्रशासन को इस बात की जानकारी मिली तो उन्होंने तुरंत पुलिस को सूचना दी.अधिकारी ने बताया कि 505 सिक्कों में से 504 सिक्के सामान आकार के हैं, जबकि एक अन्य सिक्का बाकी सिक्कों से बड़ा है. ये सिक्के 1000 से 1200 साल पुराने बताए जा रहे हैं, इनकी अनुमानित कीमत करीब 68 लाख रुपए आंकी गई है.रिपोर्ट्स के मुताबिक जिला कलेक्टर सिवारासु ने बताया है कि इसकी सूचना स्टेट आर्कलॉजिकल डिपार्टमेंट को भी दी गई है. फिलहाल इसे तहसीलदार को सरकारी खजाने में जमा कराने के लिए कहा गया है.

जानकारी के मुताबिक जंबुकेश्वर मंदिर वहां का प्राचीन शिव मंदिर है, जिसके अंदर शिव और माता विराजमान हैं.

Related Articles