मिस्र में मिली प्राचीन बियर की फैक्ट्री, खुदाई में मिली और भी हैरतअंगेज वस्तुएं

मिस्र की धरती में बियर का  सबसे पुराना एक खजाना मिला है। अमेरिका और मिस्र के पुरातत्वविदों को खुदाई में मिली फैक्ट्री को सबसे पुरानी बियर फैक्ट्री कहा जा रहा है।

नई दिल्ली: बियर की फैक्ट्री आजकल दुनिया के हर देश में लगी हुई है और आधुनिक तरीके से बियर का निर्माण भी सभी देशों में हो रहा है। वहीं मिस्र की धरती में बियर का  सबसे पुराना एक खजाना मिला है। अमेरिका और मिस्र के पुरातत्वविदों को खुदाई में मिली फैक्ट्री को सबसे पुरानी बियर फैक्ट्री कहा जा रहा है। दवा किया जा रहा कि यह बियर की फैक्ट्री प्राचीन मिस्र के पुरातत्व स्थलों में शुमार एक जगह पर पाया गया है।

प्राचीन वस्तुओं की सर्वोच्च परिषद के महासचिव मुस्तफा वजीरी ने बताया कि यह फैक्ट्री नील नदी के पश्चिम में प्राचीन कब्रिस्तान एबिडोस में मिली है, जो दक्षिणी काहिरा से  लगभग 450 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

मुस्तफा वजीरी ने कहा कि यह फैक्ट्री किंग नारमेर के क्षेत्र में स्थित है, किंग नारमेर को प्रचीन काल ( 3150 ईसा.पूर्व से 2613 ईसा.पूर्व ) मिस्र के एकीकरण के लिए जाना जाता है।

beer1
beer1

बियर फैक्ट्री से मिली वस्तुएं

वजीरी के मुताबिक पुरातत्वविदों को आठ इकाईयां मिली हैं। प्रत्येक इकाई 20 मीटर ( करीब 65 फुट ) लंबी, 2.5 मीटर ( करीब आठ फुट ) चौड़ी है। इनमें मिट्टी के लगभग 40 बर्तन मिले हैं जिस बर्तन का उपयोग बियर की उत्पादन के साथ अनाज और पानी के मिश्रण को गर्म करने मे काम आते होंगे।

इस संयुक्त अभियान की सह-अध्यक्षता न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय ( New York University ) के फाइन आर्ट्स संस्थान के डॉक्टर मैथ्यू एडम्स ( Matthew adams ) और प्रिंस्टन विश्वविद्यालय ( Princeton University ) में प्राचीन मिस्र इतिहास और पुरातत्व के सहायक प्राध्यापक डेबोरा विसचाक  ( Deborah Vischak ) ने की थी।

beer1
beer1

एडम्स ने अनुमान लगाते हुए कहा कि बियर से की जाने वाली शाही रश्मों को पूरा करने के लिए इस बियर फैक्ट्री  को लगाया गया होगा। उन्होंने कहा कि पुरातत्वविदों को ऐसे सबूत मिले हैं, जो प्राचीन मिस्र में बलि प्रथाओं के दौरान बियर के इस्तेमाल को दर्शाते हैं।

यह भी पढ़ें: सड़क हादसे में 15 मासूमों की मौत, माँ की गोद में मिला बच्चों का शव

Related Articles

Back to top button