हिंदी पर पाक में घमासान, हो रही पूर्व राजदूत की बेइज्जती

0

नई दिल्ली। हिंदी जहां पूरे विश्‍व में बंधुत्‍ता की भाषा मानी जाती है, वहीं पाक में इसे लेकर धमासान मचा हुआ है। अगर भारत की भाषा हिंदी पाक में बोला तो वह किसी गुनाह से कम नहीं है। क्‍योंकि यह किसी भी गुनाह से कम नहीं है। वो इसलिए क्‍योंकि पाकिस्‍तान में हिंदी बोलने से बवाल मचा हुआ है। वहां इस समय प्रत्‍येक चैनल पर हिंदी के दो शब्‍द को लेकर जोरदार बहस हो रही है। वो इसलिए क्‍योंकि हिंदी को हिंदू और हिंदुओं की संस्‍कृति से जोड़कर बताया जा रहा है। इसी को तथ्‍य मानकर एक पूर्व राजदूत की बेइज्जती की गई।

अब आपको पूरे मामले पर गौर करा दे, घटना जुड़ी है अमेरिका में पाकिस्तान के राजदूत रह चुके हुसैन हक्कानी से। भारत-अमेरिका के रिस्‍तों पर बात करते हुए हुसैन हक्कानी ने प्रेसिडेंट के लिए राष्ट्रपति और प्राइम मिनिस्टर के लिए प्रधानमंत्री शब्द का प्रयोग किया। मात्र इसी पर पाक की एंकर उनसे खफा हो गयी। इस पर एंकर ने राजदूत को कई कटु शब्‍द भी कहे। एंकर ने उन्‍हें कहा कि, हक्कानी पिछले जन्म में हिंदू धर्म में जन्‍म दिये होंगे।

यह भी पढ़े-  दो दिनों के दौरे पर बांग्लादेश पहुंची सुषमा स्वराज ने 15 परियोजनाओं का किया शिलान्यास

वहीं हुसैन हक्कानी पाक में कोई गुम नामी हैशियत नहीं रखते है। लेकिन उनके इन दो हिन्‍दी शब्‍दों के प्रयोग के बाद उनका जिस तौर पर मजाक बनया जा रहा है उससे यह साफ लग रहा है कि, उन्‍होंने कोई बहुत बड़ा गुनाह कर दिया है। इसी को अधार मानकर उनकी सरेआम बेइज्‍जती भी किया जा रहा है।

loading...
शेयर करें