अनिल देशमुख 14 दिन की न्यायिक हिरासत में, कोर्ट ने घर का बना खाना खाने से किया इनकार

मुंबई: करोड़ों रुपये के मनी लॉन्ड्रिंग मामले में यहां की एक विशेष PMLA अदालत ने सोमवार को महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया। कोर्ट ने घर का बना खाना खाने के उनके अनुरोध को ठुकरा दिया है।

1 नवंबर को हुई थी गिरफ़्तारी

अदालत ने, हालांकि, उनकी चिकित्सा स्थिति को देखते हुए बिस्तर के लिए उनकी अपील को स्वीकार कर लिया और डॉक्टरों द्वारा निर्धारित दवाओं की अनुमति दी। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मामले में पूछताछ के बाद 1 नवंबर को देशमुख को धन शोधन निवारण अधिनियम (PMLA) के प्रावधानों के तहत गिरफ्तार किया था।

मंगलवार को उनकी ED हिरासत की समाप्ति पर, राकांपा नेता को विशेष न्यायाधीश एम जे देशपांडे के समक्ष पेश किया गया, जिन्होंने उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया। केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) द्वारा इस साल 21 अप्रैल को भ्रष्टाचार और आधिकारिक पद के दुरुपयोग के आरोप में राकांपा नेता के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने के बाद ED ने देशमुख और उनके सहयोगियों के खिलाफ जांच शुरू की थी।

देशमुख और अन्य के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला तब सामने आया जब CBI ने उन पर मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त परम बीर सिंह द्वारा किए गए कम से कम 100 करोड़ रुपये की रिश्वत के आरोपों से संबंधित भ्रष्टाचार के मामले में मामला दर्ज किया। ED का मामला यह है कि देशमुख ने गृह मंत्री के रूप में सेवा करते हुए अपने आधिकारिक पद का दुरुपयोग किया और बर्खास्त पुलिस अधिकारी सचिन वेज़ के माध्यम से मुंबई के विभिन्न बार और रेस्तरां से 4.70 करोड़ रुपये एकत्र किए।

देशमुख ने पहले इन आरोपों का खंडन किया था और कहा था कि एजेंसी का पूरा मामला एक दागी पुलिस वाले (वेज़) द्वारा दिए गए दुर्भावनापूर्ण बयानों पर आधारित था। ED ने इससे पहले उनके दो सहयोगियों- संजीव पलांडे (अतिरिक्त कलेक्टर रैंक के अधिकारी जो देशमुख के निजी सचिव के रूप में काम कर रहे थे) और कुंदन शिंदे (देशमुख के निजी सहायक) को भी मामले के सिलसिले में गिरफ्तार किया था।

वे फिलहाल न्यायिक हिरासत में हैं। एजेंसी ने दोनों के खिलाफ एक विशेष अदालत के समक्ष अपनी अभियोजन शिकायत (एक आरोप पत्र के बराबर) प्रस्तुत की थी।

यह भी पढ़ें: Kerala: पलक्कड़ में RSS कार्यकर्ता की हत्या, BJP ने SDPI पर लगाया आरोप

Related Articles