जाड़े के लिये जानवरों का मेनू बदला

utt-zoo-01

नैनीताल। पूरे उत्तराखंड में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है। वहीं सरोवरनगरी में मौजूद चिड़ियाघर के जानवरों को भी ठंड से बचाने की कवायदें जारी हैं। शहर में बढ़ती ठंड को देखते हुए चिडि़याघर प्रशासन ने जानवरों के मेनू में बदलाव करने का फैसला लिया है। हालांकि ठंड के मौसम में जानवरों के मेनू में हर साल ही बदलाव होता है, लेकिन इस बार चुनिंदा जानवरों को ठंड से राहत देने के लिये मेनू में गुड़ को शामिल किया गया है।

utt-zoo-2

वन क्षेत्राधिकारी मनोज शाह के मुताबिक मौजूदा समय में हिमालयन भालू को आहार में प्रतिदिन खीर, फल, सब्जी, जौ की रोटी और रेड पांडा को फल, दूध, अंडे, शहद दिया जाता है जबकि फीजेंट मुर्गी को दाना, बाजरा, लहसुन, प्याज, हरी सब्जियां और अंडे आदि दिए जा रहे हैं। लेकिन लगातार बढ़ रही ठंड से वन्य जीवों को बचाने और उनके शरीर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बढ़ाने के लिए अगले सप्ताह से गुड़ दिया जाएगा। अन्य वन्य जीवों के लिए नैनीताल का मौसम अनुकूल है, इसलिए उनके मेनू में किसी प्रकार का कोई बदलाव नहीं किया जायेगा।

utt-zoo-3

इस बार नहीं लगेगी तिरपाल

बीते सालों तक चिडि़याघर में वन्य जीवों को ठंड से बचाने के लिए उनके बाड़ों के बाहर काफी लंबी तिरपाल लगाई जाती थी। जबकि इस साल बाड़े बड़े होने की वजह से कोई तिरपाल नहीं लगायी जायेगी। मौजूदा समय में नैनीताल चिडि़याघर में करीब ढाई सौ वन्य जीव हैं और सभी पर चिड़ियाघर प्रशासन बराबर नजर रख रहा है। प्रशासन के मुताबिक ठंड ज्यादा बढ़ने पर बाड़ों में ब्लोवर लगाने पर भी विचार चल रहा है। इससे जानवरों को काफी राहत मिलेगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button