अन्न महोत्सव: प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत आज से प्रारंभ होगा मुफ्त राशन

लखनऊः भारत सरकार द्वारा कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत समाज के निर्धन व्यक्तियों को राहत पहुंचाने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम से आच्छादित लाभार्थियों को कल से निःशुल्क राशन का वितरण शुरू किया जाएगा और इसी दिन ‘अन्न महोत्सव‘ का आयोजन किया जाएगा। इसके अन्तर्गत प्रदेश की चयनित उचित दर दुकानों पर उपस्थित लाभार्थियों से वीडियों कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री द्वारा संवाद भी स्थापित किया जायेगा।

इन जिलों में आयोजित होगा अन्न महोत्सव

खाद्य एवं रसद विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का खाद्यान्न राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराये गये थैले में लाभार्थियों को मा0 जनप्रतिनिधियों द्वारा वितरित किये जाने की व्यवस्था की गयी है। प्रदेश में आयोजित होने वाले ‘अन्न महोत्सव‘ के संदर्भ में वाराणसी, गोरखपुर, मुरादाबाद, हमीरपुर, अयोध्या, बाराबंकी, शाहजहांपुर, कौशांबी, आगरा और बहराइच की चयनित उचित दर दुकानों पर उपस्थित लाभार्थियों से प्रधानमंत्री द्वारा संवाद स्थापित किया जाएगा, उसमें मुसहर, वनटांगिया तथा सहरिया आदि जनजातियों व समाज के अन्य वंचित वर्ग के लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी।

100 लाभार्थियों की उपस्थिति सुनिश्चित होगी

इसके अलावा खाद्यान्न प्राप्त करने वाले लाभार्थियों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। ‘अन्न महोत्सव‘ के दिन प्रत्येक उचित दर दुकान पर कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन सुनिश्चित करते हुए कम से कम 100 लाभार्थियों की उपस्थिति सुनिश्चित की जाएगी। कार्यक्रम में आमंत्रित किये जाने वाले लाभार्थियों में से ऐसे लाभार्थियों को वरीयता प्रदान की जायेगी, जो पूर्व में खाद्यान्न प्राप्त करने से वंचित थे तथा प्रथम बार इस योजना से लाभान्वित हो रहे हैं।

Related Articles