90वें ऑस्कर अवॉर्ड्स के विनर का आज होगा ऐलान, ये 9 फिल्में हुई नॅामिनेट, देखें पूरी लिस्ट

0

मुंबई। आज की शाम बहुत अहम है क्योंकि आज 90वें ऑस्कर अवॉर्ड्स की घोषणा होनी है। ये सेरेमनी लॉस एंजेलिस में होने वाली है। इस बार 90वें अकैडमी अवार्ड्स में सबसे बेहतरीन फिल्म के लिए 9 बड़ी फिल्में नॉमिनेट हुई हैं। ये सारी फिल्में ऐसी हैं जिन्हें दर्शकों के साथ ही क्रिटिक्स ने भी खूब पसंद किया है। बता दें, 90वें एकेडमी अवार्ड में होस्ट के रूप में जिम्मी किमेल होंगे।

90वें ऑस्कर अवॉर्ड्स

लगभग एक महीने पूर्व 23 जनवरी को ऑस्कर नॉमिनेशन की घोषणा की जा चुकी थी। जिममें गुईलर्मो डेल टोरो की फिल्म ‘द शेप ऑफ वॉटर’ को ऑस्कर के लिए सबसे ज्यादा 13 अलग-अलग कैटगरी में नॉमिनेशन के लिए जगह मिली है। यह अभी तक के इतिहास में ‘ऑल अबाउट इव’, ‘टाइटैनिक’ और ‘ला ला लैंड’ के बाद सबसे ज्यादा नॉमिनेशन वाली फिल्म है। इसके अलावा ‘हैलो’, ‘गेट आउट’ और नेटफिल्स पर आने वाली फिल्म ‘मडबाउंड’ को भी ऑस्कर के नॉमिनेशन में जगह मिली है। ‘मडबाउंड’ को 5 कैटेगरी और ‘गेट आउट’ को 4 अलग-अलग कैटेगरी के लिए ऑस्कर नॉमिनेशल में जगह मिली है।

सिनेमा जगत से जुड़ा हर शख्स इस ऑस्कर अवॉर्ड को हासिल करने का सपना देखता है। फिल्मी सितारे के लिए इस अवॉर्ड्स की इतनी अहमियत इसलिए है क्योंकि इस अवार्ड में दुनिया के श्रेष्ठ फिल्मों और कलाकारों को चुना जाता है।दुनिया भर के तमाम फिल्म इंडस्ट्री के लोग अपनी फिल्में इस अवार्ड के लिए भेजते हैं जिनमें से कुछ को ही आखिरी दौड़ तक शामिल किया जाता है। बता दें, एकेडमी अवॉर्ड्स यानी ऑस्कर अवॉर्ड की दौड़ में इस बार बॉलीवुड की न्यूटन भी शामिल हुई थी, लेकिन उसे पहले ही एलिमिनेट कर दिया गया था।

loading...
शेयर करें