उत्तर प्रदेश के नाम एक और उपलब्धि, महामारी के दौरान किया ये कारनामा

लखनऊ: वैश्विक महामारी कोरोना को लेकर उत्तर प्रदेश देश का पहला ऐसा राज्य है जहां सबसे अधिक इसकी जांच की गई है। इसके साथ दिसम्बर में कोरोना के संक्रमण में भी कमी आई है ।

उत्तर प्रदेश के लिए बड़ी उपलब्धि

उत्तर प्रदेश के सूचना विभाग के अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने आज कहा कि संक्रमण कम हुआ है और दिसम्बर में इसमें और कमी आ रही है। मुख्यमंत्री के निर्देशन जो कार्यप्रणाली है उसमें एक लक्ष्य के अनुसार कार्य किया गया है। प्रदेश की यह बड़ी उपलब्धि है ।

मार्च में 72 टेस्ट प्रतिदिन टेस्ट करने की क्षमता थी जो अब बढ़ाकर 01 लाख 70 हजार टेस्ट प्रतिदिन हो गई। अब तक दो करोड़ 31 लाख से अधिक कोविड-19 के टेस्ट किये जा चुके हैं जो कि पूरे देश में अब तक का सर्वाधिक है।

17 करोड़ लोगों तक पहुंची स्वास्थ्य टीम

घर-घर सर्वें का कार्य भी तेजी से किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सर्विलांस के माध्यम से लगभग 17 करोड़ लोगों तक पहुंच कर उनका हालचाल लेते हुए कोविड-19 संक्रमण की जानकारी ली हैै।

उत्तर प्रदेश देश का ऐसा पहला राज्य है जहां सबसे अधिक कोरोना संक्रमण की जांच की गयी है और इतनी बड़ी संख्या में लोगों से सम्पर्क किया गया है। प्रदेश में कन्टेनमेंट जोन तथा हाटस्पाॅट एरिया में भी कमी आयी है।

मास्क पहने और भीड़ वाली जगह में जाने से बचे

कोरोना में कमी आ रही है फिर भी सभी को सावधानी बरतने की आवश्यकता है। उन्होंने लोगों से मास्क पहनने, हाथ साबुन से धोने तथा भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचने की अपील की ।

यह भी पढ़ें: किसानों से बात कर जल्द आंदोलन समाप्त कराये सरकार: रामदेव

Related Articles

Back to top button