पाकिस्तान को एक और बड़ा झटका, अब ये मुस्लिम देश नहीं देगा पाक नागरिकों को वीजा!

नई दिल्ली: दुनियाभर के आतंकियों के लिए पनाहगाह बना पाकिस्तान इन दिनों आर्थिक संकटों का सामना कर रहा है। वहीं अब उसे एक और बड़ा झटका लगा है। लंबे समय से पाक के करीबी रहे मुस्लिम देश बहरीन ने पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई जासूसी का आरोप लगाया है। यही नहीं बहरीन ने पाक नागरिकों को वीजा देने पर पाबंदी लगाने का भी फैसला किया है।

दरअसल, भारतीय खुफिया एजेंसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बहरीन ने ईरान के लिए जासूसी करने वालों में कई लोगो को पकड़ा है। इनमें काफी संख्या में पाकिस्तानी नागरिक मिले है। जिसके चलते बहरीन ने पाकिस्तानी नागरिकों को वीजा देने पर पाबंदी लगा दी है। बहरीन ने यह फैसला सऊदी अरब से सलाह लेने के बाद किया है। अब पाकिस्तान से बहरीन जाने वाले संदिग्ध लोगों के आईएसआई से लिंक पाने पर बहरीन उनका वीजा कैंसिल कर देगा जाएगा।

सऊदी अरब भी लगा सकता है प्रतिबंद

सूत्रों के मुताबिक, भविष्य में अगर इस प्रकार की गतिविधियां रहीं तो सऊदी अरब भी कठोर कदम उठा सकता है। आपको बता दें कि पाकिस्तान की विदेश नीति में मुस्लिम देश खासकर सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात और अन्य खाड़ी देश का विशेष स्थान है। लेकिन पिछले कुछ दिनों में ऐसी कई घटनाएं सामने आने के बाद पाक के प्रति अपनी नीतियों को बदलने का मन बना रहे हैं।

ईरान और सऊदी अरब में चल रही तकरार

आपको बता दें की ईरान और सऊदी अरब एक दूसरे के धुर विरोधी माने जाते हैं. सऊदी में जहां मुसलमानों की सुन्नी वर्ग का वर्चस्व हैं, तो वहीं ईरान में शिया संप्रदाय का प्रतिनिधित्व करता है, दोनों ही संप्रदायों में भी अक्सर वर्चस्व की लड़ाई देखी जाती है। यही वजह है कि पिछले दिनों जासूसी के कई मामले सामने आये हैं। इसमें पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई का भी हाथ रहा है।

Related Articles