पाकिस्तान में एक और सर्जिकल स्ट्राइक, सैनिकों को कराया गया रिहा

नई दिल्ली: पड़ोसी देश पाकिस्तान में एक और सर्जिकल स्ट्राइक की खबर है. लेकिन ये सर्जिकल स्ट्राइक इरान ने की है. इस बार ये सर्जिकल स्ट्राइक ईरान ने की है. जानकारी के अनुसार ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड (IRGC) ने इस सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया है. IRGC ने पकिस्तान में सर्जिकल स्ट्राइक कर वहां कैद अपने सैनिकों को छुड़ा लिया है. ईरान की फोर्स ने अपने दिए गए एक बयान में यह दावा किया है कि उसने एक खुफिया ऑपरेशन करते हुए अपने दो सैनिकों को पाकिस्तान के चंगुल से छुड़ा लिया है. बताया जा रहा है कि खुफिया जानकारी के आधार पर ईरान की IRGC ने पाकिस्तान के अंदर ऑपरेशन को अंजाम दिया है.

2 बॉर्डर गार्ड पकिस्तान की कैद से रिहा

दक्षिण-पूर्व ईरान में IRGC ग्राउंड फोर्स के Quds बेस ने एक बयान में कहा कि, “दो-ढाई साल पहले जैश उल-अदल संगठन द्वारा “दो-ढाई साल पहले बंधक बनाए गए अपने 2 बॉर्डर गार्ड को छुड़ाने के लिए मंगलवार रात एक सफल ऑपरेशन किया गया.” इस दौरान दोनों गार्ड को छुड़ा लिया गया.वहीँ सैनिकों को सही सलामत ईरान वापस भेज दिया गया है. बताया जा रहा है कि खुफिया जानकारी के आधार पर ईरान की IRGC ने पाकिस्तान के अंदर ऑपरेशन को अंजाम दिया है.

जैश उल-अदल ने मर्कवा से किया था अगवा

आतंकवादी संगठन ‘जैश उल-अदल’ ने 16 अक्टूबर, 2018 को दोनों देशों की सीमा पर बलूचिस्तान प्रांत के मर्कवा शहर में 12 IRGC गार्डों को पाकिस्तानी क्षेत्र में अपहरण कर लिया था. इसके बाद 15 नवंबर, 2018 को पांच सैनिकों को रिहा किया गया. इसके बाद चार और ईरानी सैनिकों को 21 मार्च, 2019 को पाकिस्तानी सेना द्वारा रेस्क्यू किया गया.

खबरों के मुताबिक, ये ऑपरेशन बलूचिस्तान प्रांत में अंजाम दिया गया. मंगलवार को सर्जिकल स्ट्राइक से ईरान ने अपने दो सैनिकों को आतंकवादी संगठन के कब्जे से छुड़ा लिया.

Related Articles

Back to top button