एंटीबायोटिक की एलर्जी से महिला का हुआ ये हाल

0

अमेरिका के मिसौरी से एक ऐसी खबर सामने आई है जिसे सुनकर आप हैरान हो जाएंगे। दरअसल, एक महिला का कार से एक्सीडेंट हो गया था, ज्यादा चोट लगने के कारण फौरन उसे अस्पताल ले जाया गया, हालांकि वो बच तो गई लेकिन उसके साथ कुछ ऐसा हादसा हुआ।बता दे कि, डॉक्टर ने उसका तुरंत इलाज शुरू किया। इस दौरान उसे मेरोपेनेम, और मिनोसाइलाइन नाम की एंटीबायोटिक दी गर्इं। कुछ देर बाद महिला ने मुंह के अंदर अजीब तरह के अहसास की शिकायत की, जांच करने पर पता चला कि उसकी जबान पर बाल उग रहे हैं जो इन दवाओं के चलते हुआ था।

ये एक अनोखा मामला था जिसमें कुछ दिन बाद महिला को घबराहट महसूस होने लगी और मुंह का स्वाद भी खराब रहने लगा। न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन ने अपनी एक रिपोर्ट में दावा किया कि महिला की जीभ पर बाल उग गए थे, जो कि एंटीबायोटिक की एलर्जी की वजह से ही हुआ। चिकित्सीय भाषा में इस विचित्र बीमारी को लिंगुआ विलासा निग्रा नाम दिया गया है।

बताया जाता है कि इस बीमारी में 1 से लेकर 18 मिलीमीटर तक बाल उग सकते हैं। इस बारे में लोगों का कहना है कि इसका बहुत बड़ा कारण मुंह की सफाई का ख्याल ना रखना और तंबाकू का सेवन करना भी हो सकता है। वैसे इस बीमारी का इलाज हो सकता है, चिकित्सकों ने उसे मुंह के अंदर की साफ सफाई का विशेष ख्याल रखने की सलाह दी है।

loading...
शेयर करें