दिल्ली के 29 फीसदी लोगों में मिले कोरोना के एंटीबॉडी, पिछले सीरो सर्वे के मुकाबले छह फीसदी है ज्यादा

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने 20 अगस्त को दूसरे सीरो सर्वे की रिपोर्ट जारी कर दी है.रिपोर्ट के हिसाब से दिल्ली में 29.1 फीसदी लोगों में कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडी मिले हैं. यह आंकड़ा पिछले सर्वे से 6 प्रतिशत ज्यादा है.यह सर्वे एक अगस्त से सात अगस्त के बीच दिल्ली के लगभग 15 जिलों में किया गया.

15,000 लोगों के लिये गए थे सैम्पल

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने आंकड़े जारी करते हुए बताया कि, इसमें 15,000 लोगों के सैंपल लिए गए थे. 28.3% पुरुषों और 32.2% महिलाओं में एंटीबॉडी मिले हैं. सर्वे में सभी आयु वर्ग के लोगों को शामिल किया गया था. अच्छी बात ये है कि 29% लोग ठीक हो चुके हैं लेकिन क्योंकि अभी भी हर्ड इम्यूनिटी के लेवल तक नहीं पहुंचे हैं, इसलिए जो लोग बचे हैं उनको संक्रमण का डर है.

साथ ही उन्होंने बताया की पिछले बार जिन इलाकों में ज्यादा एंटीबाडी मिले थे उन इलाकों में इस बार कम एंटीबाडी वाले लोग मिले हैं,जब की जहाँ कम थे वहां ज्यादा एंटीबाडी वाले लोग मिले हैं.साथ यह भी बताया की उत्तर-पूर्वी दिल्ली में सबसे कम बढ़ोत्तरी हुई है. दूसरी तरफ सबसे ज्यादा बढ़ोतरी साउथ-ईस्ट में 22-50% की हुई है.

सत्येंद्र जैन ने दिल्ली सरकार की पीठ थपथपाते हुए कहा की सरकार की मेहनत रंग ला रही है.उन्होंने कहा की  दिल्ली में एक समय संक्रमण दर 30% पहुंच गया था. अभी यह छह प्रतिशत पर है. रिकवरी रेट भी बढ़कर 90 फीसदी से ज्यादा हो गया है.

अभी नहीं बनी है हर्ड इम्यूनिटी

विशेषज्ञों का मानना है कि 50 से 70 प्रतिशत लोग संक्रमित होकर ठीक हो जाते हैं तो सामूहिक रोग प्रतिरोधक क्षमता हर्ड इम्युनिटी बन जाती है. सफदरजंग अस्पताल के कम्युनिटी मेडिसिन विभाग के प्रमुख डॉक्टर जुगल किशोर के अनुसार  अगर किसी क्षेत्र में 50 फीसदी लोगों में एंटीबॉडी मिलते हैं तो यह खतरा कम कर देने वाला होगा. ऐसे में कोरोना के मामले अपने आप कम होने लगेंगे.ज्यादा से ज्यादा लोगों में एंटीबाडी होने से कोरोना का प्रसार भी रूकेगा.

महीनों रहती है एंटीबॉडी

गौरतलब है की तमाम रिपोर्टों के अनुसार एक बार कोरोना संक्रमित होने के बाद 70 से 90 दिनों तक शरीर में कोरोना से लड़ने वाले एंटीबॉडी बचे हो सकते हैं.कुछ शोध का यह भी कहना है कि एंटीबॉडीज 73 दिनों में आधे हो जाते हैं.

Related Articles