भारत में लांच हुई ‘Antibody Cocktail’, डोनाल्ड ट्रंप को भी दी गई थी यही मेडिसिन

नई दिल्ली: देश को कोरोना महामारी से लड़ने का एक और हथियार मिल गया है. अभी देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर जोरों पर है. मेडिसिन की किल्लत भी हावी है. लेकिन अब आगे ये समस्या सामने नहीं आयेगी. देश को कोरोना से जंग लड़ने के लिए ‘Antibody Cocktail’ मेडिसिन मिल गई है. ये ड्रग स्विट्जरलैंड की दवा निर्माता कम्पनी रॉश (Roche) और सिप्ला (Cipla) ने बनाकर लांच की है. इसका नाम ‘Antibody Cocktail’ है. कंपनी ने बताया कि ‘Antibody Cocktail’ जो की ‘Casirivimab और Imdevimab’ कंपाउंड मेडिसिन है. इसका पहला बैच मिलना शुरू हो गया है. दूसरा बैच जून से उपलब्ध होगा. बता दें Casirivimab और Imdevimab कंपाउंड मेडिसिन को कोरोनावायरस रोग के उपचार के लिए यूएस एफडीए द्वारा आपातकालीन उपयोग के लिए 2019 में मंजूरी दी गई थी.

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति को दी गई थी ये मेडिसिन

बता दें की यही दावा कोरोना संक्रमण की चपेट में आने के दौरान US के पूर्व प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प को भी दी गई थी. इसके उपयोग की अमेरिका में भी अनुमति है, भारत सरकार ने भी इसके इमरजेंसी यूज़ की अनुमति दे दी है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इसकी दूसरी खेप जून मध्य तक देश में आ सकेगी. कुल मिलाकर इससे 2 लाख कोरोना इन्फेक्टेड मरीजों का इलाज किया जा सकता है. एक लाख पैक के एक पैकेट में 2 मरीजों का उपचार हो सकता है. ‘भारत में ‘Antibody Cocktail’ के वितरण का काम Cipla करेगी.

दो दवाओं का कंपाउंड से बना है कॉकटेल

Antibody Cocktail मेडिसिन दो कंपाउंड से मिलकर बनी है जो Casirivimab और Imdevimab है. इनको 600-600 MG की मात्र में मिलाकर ये dawa तैयार की गई है. बता दें ये मेडिसिन दरअसल वायरस को मानवीय कोशिकाओं में जाने से रोकती है, जिससे वायरस को न्यूट्रिशन नहीं मिलता, इस तरह ये दवा संक्रमण को रेप्लिकेट करने से रोकती है.

बच्चों के लिए भी है उपयोगी

कंपनी ने संयुक्त बयान जारी कर बताया कि इस दवा से हलके और जादा सिमटमस वालों के साथ हाई रिस्क वाले मरीजों का इलाज होगा. इस दवा का इस्तेमाल बच्चों पर भी किया जा सकता है. कंपनी ने बताया कि ये दवा एडल्ट्स के साथ 12 वर्ष या इससे अधिक उम्र और 40 किलो से अधिक वजन वाले कोरोना संक्रमित बच्चों के इलाज में इस्तेमाल हो सकेगी. कंपनी के अनुसार एक मरीज को दी जाने वाले कॉकटेल की एक डोज 59,750 रुपये तय की गई है. देशभर के कोविड अस्पतालों में इस दवा का वितरण सिप्ला करेगी.

बता दें कि इस दवा का मूल्य निर्धारण कर दिया गया है. मरीज के लिए इस दवा की संयुक्त खुराक 1200 mg की कीमत 59750 रुपये तय की गई है. इस दवा के मल्टी डोज पैक की कीमत 1,19,500 रुपये हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह ड्रग सभी बड़े अस्पतालों व कोविड ट्रीटमेंट सेंटरों में उपलब्ध होगी.

ये भी पढ़ें : Corona pandemic : जुर्माना लगने के बाद भी ब्राजील के प्रेसिडेंट ने की मोटरबाइक रैली, जुटे हजारों लोग

 

Related Articles