अनुप्रिया सिंह पटेल ने Ministry of Commerce and Industry का जिम्मा लिया, बोलीं- मुझे बहुत कुछ सीखने को मिलेगा

अनुप्रिया सिंह पटेल ने वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय में राज्य मंत्री का कार्यभार संभाला। इस दौरान उन्होंने कहा, मैं प्रधानमंत्री को आभार व्यक्त करना चाहूंगी

नई दिल्ली: अनुप्रिया सिंह पटेल (Anupriya Singh Patel) ने वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय (Ministry of Commerce and Industry) में राज्य मंत्री का कार्यभार संभाला। इस दौरान उन्होंने कहा, “मैं प्रधानमंत्री को आभार व्यक्त करना चाहूंगी क्योंकि उन्होंने मुझे दूसरी बार ये मौका दिया। ये अच्छा विभाग है, मेरे लिए ये नया विभाग है मुझे बहुत कुछ सीखने को मिलेगा।”

मोदी सरकार की सबसे युवा मंत्री

अनुप्रिया पटेल मोदी सरकार की सबसे युवा मंत्री हैं। इनके पिता अपना दल के संस्थापक यशकाय डॉ. सोनेलाल पटेल थे तथा माता श्रीमती कृष्णा पटेल जी हैं 2012 में अनुप्रिया पटेल उत्तर प्रदेश विधानसभा की सदस्य चुनी। वह 2014 के आम चुनाव में मिर्जापुर के निर्वाचन क्षेत्र से भारत की संसद के निचले सदन लोकसभा के लिए चुनी गईं। वह पहले वाराणसी में उत्तर प्रदेश विधानमंडल के रोहनिया निर्वाचन क्षेत्र के लिए विधान सभा के सदस्य के रूप में चुनी गई थीं, जहां उन्होंने 2012 के उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में पीस पार्टी ऑफ इंडिया और बुंदेलखंड कांग्रेस के साथ गठबंधन में एक अभियान लड़ा था।

अनुप्रिया पटेल लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर वुमन और छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय कानपुर से पढ़ी थीं। उनके पास मनोविज्ञान में मास्टर डिग्री है और बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA) में परास्नातक भी है और उन्होंने Amity में पढ़ाया है।

2014 के आम चुनाव में, अनुप्रिया  पटेल की पार्टी ने पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी के साथ गठबंधन में प्रचार किया। वह मिर्जापुर निर्वाचन क्षेत्र से संसद सदस्य के रूप में चुनी गईं। चुनाव के बाद, अफवाहें थीं कि दोनों दलों का विलय हो जाएगा, लेकिन पटेल ने उस प्रस्ताव को खारिज कर दिया जिसका परिणाम यह था।

यह भी पढ़ेHaridwar में हुक्का पार्टी करना पड़ा महंगा, लोगों ने की पिटाई, 6 युवक गिरफ्तार

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles