मंडी और MSP को लेकर अनुराग ठाकुर ने कांग्रेस के नेताओं को ललकारा

मोदी सरकार आम बजट के द्वारा किसानों की आय दोगुना करने, सभी वर्गों के कल्याण और देश को विनिर्माण का गढ बनाने जा रहा है।

नई दिल्ली: वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने आज कहा कि मोदी सरकार आम बजट के द्वारा किसानों की आय दोगुना करने, सभी वर्गों के कल्याण और देश को विनिर्माण का गढ बनाने जा रहा है। जिससे कि आत्मनिर्भर तथा मजबूत भारत की आशा दिखती है। अनुराग ठाकुर ने राज्यसभा में वर्ष 2021-22 के बजट पर चर्चा में हिस्सा लेते हुए यह बयान दिया है।

देश में पहली बार बजट में पूंजीगत व्यय में अब तक की सबसे अधिक 34 प्रतिशत की बढोतरी की गयी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सरकार ने सबसे अधिक लोगों को गरीबी रेखा से बाहर निकालकर इतिहास रचा है। गरीब और पिछड़े वर्ग के लोगों तक गैस, शौचालय, एलईडी बल्ब और स्वच्छ जल जैसी बुनियादी चीजें मुहैया करायी हैं। अनुसूचित जाति के लिए बजटीय प्रावधान बढाया गया है तो साथ ही पिछड़े वर्ग के लिए आवंटित राशि में 28 फीसदी, दिव्यांगों के लिए 30 प्रतिशत और मिशन शक्ति के लिए 16 प्रतिशत की राशि बढायी गयी है।

वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर
वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर

महंगायी दर 11 से 12 प्रतिशत

उन्होंने कहा कि बजट में देश को वर्ष 2025 तक टीबी मुक्त करने का लक्ष्य रखा गया है। ठाकुर ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि 70 सालो में कांग्रेस ने अर्थव्यवस्था का बुरा हाल कर दिया था जिसे माजूदा केंद्र सरकार लगातार बेहतर करने के लिए काम कर रही है। शासन में महंगायी दर 11 से 12 प्रतिशत थी जो अब कम होकर 4 से 5 प्रतिशत पर आ गयी है। जबकि वित्तीय घाटा साढे तीन से चार प्रतिशत पर आ गया है। वहीँ कांग्रेस सरकार में हर तरफ घोटाला हो रहा था जो मोदी सरकार में बिल्कुल देखने को नहीं मिलता है।

हवाई अड्डों का निजीकरण करने का आरोप लगाने वाली कांग्रेस सरकार ने इसकी शुरूआत कर देश के प्रमुख हवाई अड्डों को निजी हाथों में दे दिया था। मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि सरकार किसानों की आय को दोगुना करने के लिए भी निरंतर कोशिश कर रही है और ये तीन नये कृषि कानून इसी कड़ी में लाये गये हैं। जिससे देश के अन्नदाताओ की मदद की जा सके।

यह भी पढ़े: फिल्म रामसेतु में Akshay Kumar के साथ सातवीं बार नज़र आएगी ये अदाकारा

Related Articles

Back to top button