हाथों पर रंग लाने के अलावा मेहंदी के हैं कई फायदे, स्किन की भी समस्या होती है दूर

मेहंदी जो हाथों और बालों को खूबसूरत बनाने के तौर पर इस्तेमाल की जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मेहंदी को गुणों की खान भी कहा जाता है। औषधि के रूप में कई बीमारियों में मेहंदी उपयोग की जाती है। टैनिन, वासोन,मैलिक एसिड, ग्लूकोज,मैलिटोल और म्यूसिलेज जैसे तत्व मेहंदी के पत्तों में पाए जाते हैं। चलिए आपको हम मेहंदी से होने वाले चमत्कारी फायदं क बारे में बताते हैं।

हर किसी को त्चचा से संबंधित परेशानियां होती हैं। खासतौर पर टीनएजर्स में यह परेशानी ज्यादा होती है। स्किन प्रॉब्लम से मेहंदी छुटकारा दिलाने में सहायक होती है। टैनिन और हेनोटैनिक एसिड की मात्रा मेहंदी में पाई जाती है। त्वचा पर जमी मृत कोशिकाओं को यह दोनों ही तत्व खत्म करते हैं। मेहंदी के पेड़ की छाल का काढ़ा पीने से स्किन की परेशानी दूर होती है।

डैंड्रफ यानि रूसी की समस्या लोगों में आम हो गई है। बाजार में कई सारे उत्पाद रूसी से राहत दिलाने के लिए मौजूद हैं जो कई तरह के दावे करते हैं। हालांकि मेहंदी रूसी जैसी समस्या से छुटकारा दिला सकती है।

सकैल्प में होने वाली खुजली की परेशानी भी मेहंदी से दूर हो जाती है। रूसी के लिए नींबू और दही मेहंदी में मिलाकर बालों पर लगाएं। एसिडिक इन दोनों ही चीजों में होता है जो खुजली, रूसी की समस्या को दूर करता है। मेहंदी बालों में सप्ताह में एक बार जरूर लगाएं।

शरीर पर बदलती लाइफस्टाइल का असर पड़ता है। स्टोन की परेशानी गलत खानपान की वजह से होती है। इस परेशानी से निजात दिलाने के लिए मेहंदी किसी संजीवनी से कम नहीं है।

मैलिक एसिड मेहंदी में पाया जाता है जिससे स्टोन किडनी में नहीं होता है। अगर आपको इसका लाभ चाहिए तो एक महिने तक इस काढ़े को पीना है। तभी मिलेंगे इसके लाभ।

Related Articles