कलीमपोंग में अद्भुत प्राकृतिक दृश्यों के अलावा बोटिंग का लुत्फ भी उठा पाएंगे टूरिस्ट

दार्जिलिंग से लगभग 2 घंटे की दूरी पर स्थित कलीमपोंग अपनी अद्भुत प्राकृतिक दृश्यों के लिए जाना जाता है। यह एक छोटा सा हिल स्टेशन है, जो काफी सारे पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है। अब कलीमपोंग में पर्यटक नौका विहार का भी आनंद ले सकेंगे।

खबरों की मानें तो गोरखालैंड टेरिटेरियल एडमिनिस्ट्रेशन (जीटीए) ने कलीमपोंग में एक बोटिंग कॉम्प्लेक्स का निर्माण कराया है। बता दें कि पर्यटन कलीमपोंग और दार्जिलिंग के लोगों के आय का मुख्य स्रोत है। इस नए प्रॉजेक्ट से यहां पर्यटन को बढ़ावा मिलने की उम्मीद लगाई जा रही है।

नव निर्मित बोटिंग कॉम्प्लेक्स लावा और लोलीगांव के बीच स्थित है, जो कि कलीमपोंग जिले के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में शामिल हैं।

2.5 एकड़ में बने इस कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन हाल ही में जीटीए के अध्यक्ष अनित थापा ने किया है। इस कॉम्प्लेक्स का नाम नोक-दारा टूरिस्ट कॉम्प्लेक्स है, जिसमें 9990 वर्ग मीटर की झील है और सुंदर लॉन और उद्यान हैं।

यह परिसर एक जंगल के भीतर स्थित है, जो वनस्पतियों और जीवों से भरा हुआ है। कलीमपोंग शहर से इस कॉम्प्लेक्स की दूरी लगभग 40 किलोमीटर है। बता दें कि समुद्र तल से 1247 मीटर (3933 फीट) की ऊंचाई पर स्थित कलीमपोंग भारत की सबसे बेहतरीन जगहों में से एक है।

Related Articles