सेना की 5 महिला अधिकारियों को कर्नल रैंक पर प्रमोट करने की मंजूरी

नई दिल्ली: भारतीय सेना के चयन बोर्ड ने सेवा के 26 साल पूरे होने के बाद पांच महिला अधिकारियों को कर्नल (टाइम स्केल) रैंक पर पदोन्नत करने को मंजूरी दे दी है। रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी।

मंत्रालय ने बताया कि कर्नल (टाइम स्केल) रैंक के लिए चुनी गई पांच महिला अधिकारियों में कोर ऑफ सिग्नल से लेफ्टिनेंट कर्नल संगीता सरदाना, ईएमई कोर से लेफ्टिनेंट कर्नल सोनिया आनंद और लेफ्टिनेंट कर्नल नवनीत दुग्गल और कोर ऑफ इंजीनियर्स से लेफ्टिनेंट कर्नल रीनू खन्ना और लेफ्टिनेंट कर्नल रिचा सागर शामिल हैं।

रक्षा मंत्रालय ने बताया कि कोर ऑफ सिग्नल, कोर ऑफ इलेक्ट्रॉनिक एंड मैकेनिकल इंजीनियर्स और कॉर्प्स ऑफ इंजीनियर्स के साथ सेवारत महिला अधिकारियों के लिए पहली बार कर्नल रैंक की मंजूरी दी गई। इससे पहले, सेना मेडिकल कोर, जज एडवोकेट जनरल और आर्मी एजुकेशन कॉर्प्स में महिला अधिकारियों के लिए रैंक पर पदोन्नति लागू थी।

भारतीय सेना की अधिकांश कोर में महिला अधिकारियों के लिए प्रमोशन का विस्तार शुभ संकेत माना जा रहा है। यह कदम भारतीय सेना में महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन देने के साथ जेंडर न्यूट्रल के प्रति सेना के दृष्टिकोण को दिखाता है।

यह भी पढ़ें:  बंसी घाट पर पूरे राजकीय सम्मान के साथ हुआ Kalyan Singh का अंतिम संस्कार

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)…

Related Articles